1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. ओडिशा सरकार JEE और NEET परीक्षा के उम्मीदवारों को मुफ्त परिवहन सेवा प्रदान करेगी

ओडिशा सरकार JEE और NEET परीक्षा के उम्मीदवारों को मुफ्त परिवहन सेवा प्रदान करेगी

ओडिशा के मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार राज्य सरकार जेईई और एनईईटी परीक्षा के उम्मीदवारों को मुफ्त परिवहन सेवा प्रदान करेगी। जिला मुख्यालय से परीक्षा केंद्र तक परिवहन सुविधा नि:शुल्क प्रदान की जाएगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 28, 2020 22:46 IST
Odisha Govt to provide free transport and accommodation to JEE, NEET exam candidates- India TV Hindi
Image Source : PTI Odisha Govt to provide free transport and accommodation to JEE, NEET exam candidates

ओडिशा के मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार राज्य सरकार JEE और NEET परीक्षा के उम्मीदवारों को मुफ्त परिवहन सेवा प्रदान करेगी। जिला मुख्यालय से परीक्षा केंद्र तक परिवहन सुविधा नि:शुल्क प्रदान की जाएगी। उम्मीदवारों से नोडल अधिकारियों से संपर्क करने का अनुरोध किया गया है। संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मेन) और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट स्नातक) का आयोजन सितंबर महीने में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगी। शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने यह जानकारी दी थी। मंत्रालय की राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के एक बयान के अनुसार, इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा संबंधी जेईई मेन के लिये 6.4 लाख उम्मीदवारों ने प्रवेश पत्र डाउनलोड किया है। 

इसमें कहा गया कि कुल 8,58,273 उम्मीदवारों में से 6,49,223 उम्मीदवारों ने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लिया है। बयान में कहा गया है कि एनटीए को यह बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि वह जेईई मेन 2020 परीक्षा के उम्मीदवारों में 99.07 प्रतिशत को उनकी पहली पसंद का केंद्र शहर प्रदान कर सका है। इसमें कहा गया है कि 142 उम्मीदवारों ने विभिन्न कारणों से आवंटित केंद्र में बदलाव का आग्रह किया और एनटीए ने इस आग्रह पर सकारात्मक रूप से विचार किया। 

बयान में कहा गया है कि नीट स्नातक 2020 के संबंध में पहली बार इस परीक्षा के लिये उम्मीदवारों को अपनी पसंद के परीक्षा केंद्र शहर में बदलाव करने का पांच बार मौका दिया गया। इस तरह से 95 हजार उम्मीदवारों ने इसका लाभ उठाया। मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि जेईई (मेन) और नीट परीक्षा सितंबर महीने में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगी। गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को जेईई (मेन) और नीट स्नातक परीक्षा स्थगित करने का अनुरोध करने वाली याचिका को खारिज कर दिया था। इसका आयोजन सितंबर माह में निर्धारित है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment