1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. RBSE 12th Examination: CBSE की तर्ज पर राजस्थान में भी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द

RBSE 12th Examination: CBSE की तर्ज पर राजस्थान में भी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने स्टेट बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का फैसला लिया है। बुधवार को सरकार ने निर्णय लिया कि इस साल राजस्थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं नहीं कराई जाएंगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 02, 2021 22:32 IST
RBSE 12th Examination: CBSE की तर्ज पर राजस्थान में भी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द- India TV Hindi
Image Source : PTI RBSE 12th Examination: CBSE की तर्ज पर राजस्थान में भी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द

जयपुर: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)द्वारा इस साल 12वीं की परीक्षा को रद्द किए जाने के फैसले के बाद अलग-अलग राज्यों के शिक्षा बोर्ड भी परीक्षाएं रद्द करने की घोषणा कर रहे हैं। इस कड़ी में मध्य प्रदेश, गुजरात तथा अन्य कई राज्यों के बाद अब राजस्थान भी जुड़ गया है। राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने स्टेट बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का फैसला लिया है। बुधवार को सरकार ने निर्णय लिया कि इस साल राजस्थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं नहीं कराई जाएंगी।

कई राज्यों ने रद्द की 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, कई राज्य जल्द करेंगे फैसला

गुजरात, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड सहित कई राज्यों ने बुधवार को अपने यहां बोर्ड के इम्तिहान रद्द कर दिए जबकि कुछ अन्य राज्यों ने कहा कि वे जल्द फैसला करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा था कि परीक्षा रद्द करने का निर्णय छात्रों के हित में लिया गया है और छात्रों, अभिभावकों व शिक्षकों की चिंता समाप्त खत्म हो जानी चाहिए। इसके कुछ देर बाद ही, सीआईएससीई और हरियाणा सरकार ने भी अपनी-अपनी बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने की घोषणा कर दी। 

महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, कर्नाटक, गोवा और उत्तर प्रदेश उन राज्यों में शामिल हैं, जिन्होंने कहा कि वे जल्द ही इस संबंध में अंतिम निर्णय का ऐलान करेंगे। गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ासमा ने कहा, ‘‘राज्य सरकार ने सीबीएसई की 12वीं कक्षा के छात्रों की परीक्षा रद्द करने के केंद्र के फैसले को ध्यान में रखते हुए गुजरात माध्यमिक और उच्च माध्यमिक बोर्ड (जीएसएचएसबी) की 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया है।’’ 

महाराष्ट्र की स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने बुधवार को कहा कि राज्य बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षाओं के संबंध में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को एक प्रस्ताव भेजा गया है और इस मुद्दे पर कुछ दिन के अंदर निर्णय लिया जाएगा। पश्चिम बंगाल में कोविड -19 महामारी के बीच कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए बुधवार को होने वाली प्रेस वार्ता रद्द कर दी गई। इसे रद्द करने का कोई कारण नहीं बताया गया है। 

बंगाल के स्कूल शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मौजूदा स्थिति के दौरान परीक्षा कैसे आयोजित की जाए और उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कैसे किया जाए, इसकी पड़ताल करने के लिए विशेषज्ञों की एक समिति बनाई गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्विटर पर जारी किए गए वीडियो बयान में कहा, ‘‘प्रदेश में वर्ष 2020-21 सत्र के लिये कक्षा 12वीं की राज्य बोर्ड की परीक्षा (मप्र शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित) इस वर्ष आयोजित नहीं की जाएगी। विद्यार्थियों का जीवन हमारे लिए अनमोल है। उनके करियर का ख्याल हम बाद में रख सकते हैं।’’ 

तमिलनाडु के स्कूली शिक्षा मंत्री अनिल महेश पोय्यामोझी ने कहा कि सरकार 12वीं की बोर्ड परीक्षा के बारे में अगले दो दिन में विशेषज्ञों के साथ विचार-विमर्श करने के बाद कोई फैसला लेगी। कर्नाटक के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार ने कहा कि राज्य में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने पर जल्द ही उचित निर्णय लिया जाएगा। 

उत्तराखंड सरकार ने कोविड-19 महामारी के मददेनजर बुधवार को इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी। प्रदेश के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने यह घोषणा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत से निर्देश लेने के बाद कोरोना महामारी की वर्तमान स्थिति को देखते हुए छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के हित में इंटरमीडिएट की परीक्षाएं रद्द करने का निर्णय लिया गया है। 

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि उनकी सरकार 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं पर फैसला लेने से पहले अन्य राज्यों द्वारा लिए गए निर्णयों पर गौर करेगी और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय से भी सलाह लेगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X