Friday, May 17, 2024
Advertisement

राजस्थान: शिक्षक भर्ती एग्जाम में GK का पेपर लीक, रद्द हुई परीक्षा, 40 से ज्यादा लोग गिरफ्तार

राजस्थान में शिक्षक भर्ती परीक्षा में सामान्य ज्ञान का पेपर लीक होने की वजह से इसे निरस्त कर दिया गया है। इस पेपर लीक मामले में पुलिस ने 40 से ज्यादा लोगों को गिफ्तार किया है, जिसमें मास्टरमाइंड भी शामिल है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: December 24, 2022 17:12 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

राजस्थान शिक्षक भर्ती पेपर लीक: राजस्थान से सेकेंड क्लास शिक्षक भर्ती परीक्षा में सामान्य ज्ञान यानी GK का पेपर लीक होने का मामला सामने आया है। इस पेपर के कुछ घंटे पहले ही पुलिस ने 37 छात्रों और 7 विशेषज्ञों सहित 44 लोगों को अरेस्ट किया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जीके का पेपर लीक होने की वजह से इसको रद्द करने की घोषणा की, जबकि विपक्षी दल बीजेपी ने इस बात को लेकर राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा और साथ ही कड़ी कार्रवाई की मांग की। 

'मास्टरमाइंड भी गिरफ्तार'

पुलिसे के मुताबिक राजस्थान लोक सेवा आयोग(RPSC) द्वारा कराए जा रहे इस एग्जाम के पेपर लीक मामले का मास्टरमाइंड सुरेश बिश्नोई भी गिरफ्तार हआ है, जिसके साथ दो अन्य को भी अरेस्ट किया गया है। इस एग्जाम को सुबह  9 बजे से होना था। उदयपुर के SP(पुलिस अधीक्षक)  विकास शर्मा ने बताया कि पेपर लीक होने और एक प्राइवेट बस के परीक्षार्थियों को लाने की गुप्त सूचना पर पुलसि ने बेकरिया थाना क्षेत्र में एक संदिग्ध बस को रोका। 

'गिरफ्तार सभी लोग जालोर जिले के रहने वाले'

पुलिस अधिकारी ने बताया कि बस में जांच के दौरान सवार अभ्यर्थियों के पास एग्जाम पेपर मौजूद था। उन्होंने बताया कि मामले में 37 परीक्षार्थी लीक हुए पेपर के साथ पाए गए और विशेषज्ञों तथा निरीक्षकों सहित सात अन्य उपकरणों के साथ मिले। उन्होंने बताया कि ये सभी जालोर जिले के रहने वाले हैं और सभी को अरेस्ट कर लिया गया है।

10 लाख रुपये में हुआ पेपर लीक

SP विकास शर्मा ने कहा कि शुरुआती जांच में पता चला है कि इस साजिश के मास्टरमाइंड ने पेपर उपलब्ध कराने के लिए 10 लाख रुपये लिए थे। उन्होंने बताया कि मामले में अभी और भी गिरफ्तारियां हो सकती हैं। उदयपुर पुलिस ने पिछले दिनों तीन ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया था, जो इस एग्जाम में बतौर फेक परीक्षार्थी के रूप में शामिल होने वाले थे। ये सभी फिलहाल पुलिस हिरासत में हैं। 

युवाओं के साथ नहीं होगा अन्याय- अशोक गहलोत

वहीं राज्य के सीएम मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस पेपर को निरस्त करने का ऐलान किया और कहा कि युवाओं से अन्याय नहीं होगा। सीएम गहलोत ने ट्वीट किया, 'आज 24 दिसंबर को 9 से 11 बजे होने वाली शिक्षक भर्ती की सामान्य ज्ञान की परीक्षा को निरस्त किया गया है जिससे किसी भी मेहनतकश युवा के साथ अन्याय ना हो।' उन्होंने लिखा, 'बाकी परीक्षाएं यथावत जारी रहेंगी। सरकार किसी भी युवा के साथ अन्याय नहीं होने देगी एवं दोषियों को सख्त से सख्त सजा दी जाएगी।' 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement