Friday, March 29, 2024
Advertisement

RRB NTPC, RRC Group D Exam 2020: रेलवे बोर्ड ने की भर्ती परीक्षा की तारीखों की घोषणा, ये रही डेटशीट

RRB NTPC , RRC Group D Exam date : रेलवे बोर्ड ने आरआरबी एनटीपीसी और आआरसी ग्रुप डी परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 02, 2020 10:29 IST
RRB NTPC- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV RRB NTPC

RRB NTPC , RRC Group D Exam date : रेलवे की परीक्षा देने की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए खास खबर है। रेलवे बोर्ड ने आरआरबी एनटीपीसी और आआरसी ग्रुप डी परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी है। नॉन टेक्निकल पॉपुलर (एनटीपीसी) की परीक्षाएं 28 दिसंबर से शुरू होकर मार्च तक चलेंगी। ग्रुप डी की परीक्षाएं 15 अप्रैल से शुरू होकर जून तक चलेंगी। बता दें कि नॉन टेक्निकल पॉपुलर (एनटीपीसी) के 35208 पदों पर वैकेंसियां निकली हैं। वहीं संरक्षा श्रेणी में ट्रैक मेंटेनर एवं अन्य तकनीकी पदों पर 1,03,769 पदों पर भर्ती की जाएगी। 

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) विनोद कुमार यादव ने मंगलवार को बताया कि कुल 1,40,640 पदों के लिए 2 करोड़ 44 लाख आवेदन आए थे। उन्होंने कहा कि स्टेनो एवं अध्यापकों के 1663 पदों (मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड कैटेगरी) के लिए 15 से 18 दिसंबर के बीच कंप्यूटरीकृत परीक्षा आयोजित की जाएंगी।  

जल्द मिलेगी नियुक्ति 

समाचार एजेंसी वार्ता की खबर के मुताबिक विनोद कुमार यादव ने कहा कि रेलवे के लिए जिन कर्मचारियों की भर्ती की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है उन्हें निश्चित रूप से नियुक्ति दी जाएगी और अगस्त 2021 तक उनका प्रशिक्षण भी पूरा हो जाएगा। यादव ने नई दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि जिन लोगों को रेलवे में भर्ती किया जा चुका है उन्हें नियुक्ति पत्र भेजे जा चुके हैं और अगस्त 2021 तक उन्हें आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। 

आरआरबी एनटीपीसी वैकेंसी - 

12वीं पास के लिए (अंडर-ग्रेजुएट) पदों का विवरण इस प्रकार है: 

  • कुल पद : 10628 (पदों के अनुसार रिक्तियों का वर्गीकरण)
  • जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, पद : 4,319
  • अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, पद : 760
  • जूनियर टाइम कीपर, पद : 17
  • ट्रैंस क्लर्क, पद : 592
  • कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क, पद : 4,940

RRB NTPC Graduates Posts का विवरण - 

  • कुल पद : 24,649 (पदों के अनुसार रिक्तियों का वर्गीकरण)
  • ट्रैफिक असिस्टेंट, पद : 88
  • गुड्स गार्ड्स, पद : 5,748
  • सीनियर कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क, पद : 5,638
  • जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, पद : 3,164
  • सीनियर टाइम कीपर, पद : 14
  • कॉमर्शियल अप्रेंटिस, पद : 259
  • स्टेशन मास्टर, पद : 6,865

चयन प्रक्रिया: 

- सभी पदों के लिए 2 चरणों में सीबीटी (सीबीटी 1 और सीबीटी 2) होंगे और उसके बाद स्किल टेस्ट होगा।  

- स्टेशन मास्टर, ट्राफिक असिस्टेंट पदों के लिए स्किल टेस्ट में कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट होगा। 
- वहीं जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइप कीपर के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट होगा। 
- सीबीटी 2 में वहीं प्रवेश कर पाएगा जो सीबीटी 1 में पास होगा। कुल वैकेंसी के 20 गुना उम्मीदवारों को सीबीटी 2 में प्रवेश दिया जाएगा। स्किल टेस्ट उसी उम्मीदवार का होगा जो सीबीटी 2 में पास होगा। स्किल टेस्ट के लिए कुल वैकेंसी के 8 गुना उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा। 
- इन सबके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (डीवी) व मेडिकल टेस्ट होगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (डीवी) व मेडिकल टेस्ट सेलेक्शन प्रक्रिया के सबसे अंतिम चरण होंगे।
फाइनल सेलेक्शन- ऊपर दिए गए चरणों के आधार पर बनाई गई मेरिट के आधार पर होगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement