Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

SWAYAM 2023 जनवरी सेशन के लिए आवदेन की आखिरी तारीख, डायरेक्ट लिंक से जल्द करें अप्लाई

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स (SWAYAM) जनवरी सेशन की परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को आज यानी 24 सितंबर को बंद कर दिया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 24, 2023 17:31 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

SWAYAM जनवरी सेशन के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदावरों के लिए एक अच्छी खबर है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स (SWAYAM) जनवरी सेशन की परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को आज यानी 24 सितंबर को बंद कर दिया जाएगा। SWAYAM जनवरी 2023 सेमेस्टर के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट  swayam.nta.ac.in के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। शुल्क भुगतान विंडो 25 सितंबर को रात 11:50 बजे तक उपलब्ध रहेगी।

जिन आवेदकों ने पंजीकरण प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी कर ली है, वे 26 से 28 सितंबर के बीच अपने आवेदन पत्र में बदलाव कर सकते हैं। एनटीए 389 पाठ्यक्रमों के लिए जनवरी 2023 सेमेस्टर के लिए SWAYAM परीक्षा आयोजित करेगा। SWAYAM परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) प्रारूप में या हाइब्रिड मोड, पेन और पेपर आधारित में आयोजित की जाएगी।

SWAYAM पाठ्यक्रम, समानता और गुणवत्ता सहित शिक्षा नीति के आवश्यक सिद्धांतों को प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। SWAYAM पाठ्यक्रमों को चार भागों में विभाजित किया गया है-

(1) वीडियो व्याख्यान,

(2) विशेष रूप से तैयार की गई पठन सामग्री जिसे डाउनलोड/प्रिंट किया जा सकता है,
(3) परीक्षण और प्रश्नोत्तरी के माध्यम से स्व-मूल्यांकन परीक्षण और
(4) शंका समाधान के लिए एक ऑनलाइन चर्चा मंच।

डायरेक्ट लिंक से करें आवेदन 

एक ऑफिशिययल स्टेटमेंट के मुताबिक, "SWAYAM के माध्यम से दिए जाने वाले पाठ्यक्रम शिक्षार्थियों के लिए नि:शुल्क उपलब्ध हैं, हालांकि SWAYAM प्रमाणपत्र चाहने वाले शिक्षार्थियों को अंतिम प्रोक्टेड परीक्षाओं के लिए पंजीकरण करना चाहिए जो शुल्क के साथ आती हैं और निर्दिष्ट तिथियों पर निर्दिष्ट केंद्रों पर व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होती हैं।"

ये भी पढ़ें: चश्मे को पानी से धोने के बजाय कपड़े से ही क्यों करते हैं साफ  
 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement