Saturday, April 27, 2024
Advertisement

गांव की बेटी ने पास की NDA की परीक्षा, हिंदी मीडियम से की थी पढ़ाई, बनेंगी फाइटर पायलट

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में रहने वाले टीवी मैकेनिक की लड़की सानिया मिर्जा ने NDA की परीक्षा पास कर ली है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: December 23, 2022 19:37 IST
सानिया मिर्जा- India TV Hindi
सानिया मिर्जा

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में रहने वाले टीवी मैकेनिक की लड़की सानिया मिर्जा ने NDA की परीक्षा पास कर ली है। सानिया मिर्जापुर के देहात कोतवाली थाना क्षेत्र के जसोवर गांव की रहने वाली है। बता दें कि सानिया की रोल मॉडल देश की पहली महिला फाइटर पायलट अवनी चतुर्वेदी हैं। वह उनके ही नक्शेकदमों पर चलना चाहती है और उनके जैसे ही बनना चाहती है।  

गांव में ही हुई 10वीं तक की पढ़ाई

सानिया मिर्जा की 10वीं तक की पढ़ाई उनके गांव जसोवर में ही हुई। उनकी पढ़ाई एक हिंदी मीडियम स्कूल पंडित चिंतामनी दुबे इंटर कॉलेज से हुई है। उसके बाद उन्होंने गुरुनानक गर्ल्स इंटर कॉलेज से 12वीं तक की पढ़ाई पूरी की। सानिया मिर्जा ने यूपी बोर्ड से अपने जिले में 12वीं की परीक्षा भी टॉप किया था। इसके बाद उन्होंने सेंचुरियन डिफेंस एकेडमी से NDA की तैयारी की। सानिया बताती हैं कि यदि हिंदी मीडियम के छात्र ढंग से पढ़ाई करें तो वह भी बड़े से बड़े एग्जाम पास कर सकते हैं। सफलता उन्हें भी मिल सकती है। सनिया 27 दिसंबर को पुणे के खड़गवासला में NDA ज्वाइन करेंगी। 

सानिया के माता-पिता और पूरे गांव को उन पर गर्व

सानिया के माता-पिता और उनके गांव वालों को उन पर गर्व है। सानिया के पिता शाहिद अली ने बताया कि सानिया देश की पहली महिला फाइटर पायलट अवनी चतुर्वेदी को अपना आदर्श मानती हैं और वह शुरू से ही उनके जैसा ही बनना चाहती थी। वहीं सानिया की मां का कहना है कि सानिया ने हमें और पूरे गांव वालों को गौरवान्वित किया है। सानिया गांव की हर लड़की के लिए एक प्रेरणा है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement