Friday, May 10, 2024
Advertisement

UGC NET 2023 की एग्जाम डेट का हुआ ऐलान, इस तारीख तक कर दें आवेदन; पढ़िए पूरी डिटेल

यूजीसी नेट 2023 का एग्जाम शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ये परीक्षा 2023 के फरवरी माह के आखिरी में शुरू हो जाएगी।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: December 30, 2022 18:09 IST
यूजीसी नेट की परीक्षा की तारीखों की ऐलान कर दिया गया है।(सांकेतिक फोटो) - India TV Hindi
Image Source : FILE यूजीसी नेट की परीक्षा की तारीखों की ऐलान कर दिया गया है।(सांकेतिक फोटो)

यूजीसी नेट जेआरएफ(UGC NET JRF 2023) की तैयारी में जुटे छात्रों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने यूजीसी नेट जेआरएफ के एग्जाम शेड्यूल का नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेश के मुताबिक यह परीक्षा फरवरी 2023 के आखिरी में शुरू हो जाएगी। 

इस तारीख से शुरू हो रहे एग्जाम

UGC NET JRF की यह परीक्षा 21 फरवरी 2023 से शुरु हो जाएगी, जो 10 मार्च 2023 तक चलेगी। अलग-अलग डेट्स पर अलग-अलग एग्जाम होंगे। कैंडिडेट्स अपने विषय के मुताबिक अपना एग्जाम शेड्यूल देखने के लिए UGC नेट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं, जो ये है-ugcnet.nta.nic.in   

ये है आवेदन की आखिरी तारीख

इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 29 दिसंबर 2022 के शुरू हो चुकी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदावार इसमें 17 जनवरी 2023 को शाम 5 बजे तक अप्लाई कर सकते हैं, जो इसमें आवेदन करने की आखिरी तारीख तय की गई है। 

83 सबजेक्ट्स में होगी परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित की जा रही ये नेट की परीक्षा कुल 83 विषयों में होगी। ये परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड होगी। 

कितनी है एग्जाम फीस?

इस एग्जाम में बैठने  के लिए सामान्य वर्ग के कैंडिडेट्स को 1100 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं, EWS और OBC के वर्ग के कैंडिडेट्स को 550 का भुगतान करना होगा। इसके अलावा अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति और PWD के कैंडिडेट्स को 275 रुपये का भुगतान करना होगा। 

शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा

इस एग्जाम में बैठने के लिए उम्मीदवार के पास अपने संबंधित विषय में 55 फीसदी मार्क्स के साथ मास्टर डिग्री होनी चाहिए। नोटिफिकेशन के मुताबिक इसके अलावा उम्मीदवार की JRF के लिए 31 साल ज्यादा आयु नहीं होनी चाहिए। 

पास होने के लिए आने चाहिए अंक इतने अंक 

इस एग्जाम में पास होने के लिए सामान्य वर्ग के लिए उम्मीदावारों को दोनों पेपर में 40 फीशदी अंक लाने होते हैं, वहीं रिजर्व्ड कैटेगरी के उम्मीदवारों को दोनों पेपर में 30 प्रतिशत अंक लाने होते हैं।   

ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार UGC NET की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर देख सकते हैं। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement