Saturday, May 04, 2024
Advertisement

UGC NET Result: कब जारी होगा यूजीसी नेट दिसंबर 2022 का रिजल्ट, यहां पढ़ें क्या है नया अपडेट

UGC NET Result: मीडिया रिपोर्ट्स में आईं खबरों के मुताबिक कयास लगाए जा रहे हैं कि एजेंसी की तरफ से कभी भी UGC NET DEC Result 2023 का परिणाम घोषित किया जा सकता है। हालांकि इस बात का अभी कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं है कि नतीजों को कब और किस दिन जारी किया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 10, 2023 13:06 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

UGC NET Result: यूजीसी नेट दिसंबर 2022 की परीक्षा के बाद से ही कैंडिडेट्स को अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। ऐसे में उम्मीद है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA  द्वारा जल्द ही यूजीसी नेट दिसंबर 2022 के परिणाम को घोषित कर दिया जाएगा। रिजल्ट को ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। एक बार रिजल्ट जारी होने के बाद कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in या ntaresults.nic.in पर जाकर अपने रिजल्ट को चेक व डाउनलोड कर सकते हैं। 

अभी हालही में यूजीसी नेट दिसंबर 2022 की परीक्षा की फाइनल आंसर-की को जारी किया गया। ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स में आईं खबरों के मुताबिक कयास लगाए जा रहे हैं कि एजेंसी की तरफ से कभी भी UGC NET DEC Result 2023 का परिणाम घोषित किया जा सकता है। हालांकि इस बात का अभी कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं है कि नतीजों को कब और किस दिन जारी किया जाएगा।

उम्मीदावार को बताया जाता है कि रिजल्ट को चेक करने के लिए उन्हें अपने एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ का उपयोग करना होगा। बता दें कि इस परीक्षा को पूरे देश में 663 केंद्रों पर 32 शिफ्टों में 16 दिनों में 83 विषयों के लिए कुल पांच फेजों में आयोजित किया गया था। बता दें कि इस बार लगभग 8,34,537 कैंडिडेट्स ने परीक्षा देने के लिए आवेदन किया था। परीक्षा को 21 फरवरी 2023 से लेकर 16 मार्च 2023 तक आयोजित कराया गया था। रिजल्ट जारी होने के बाद कैंडिडेट्स नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके रिजल्ट को चेक कर सकेंगे। 

 ऐसे करना होगा परिणाम को चेक व डाउनलोड

  • सबसे पहले यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद वेबसाइट के होमपेज पर 'यूजीसी नेट 2023 रिजल्ट' वाले लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर एक लॉगिन पोर्टल खोलेगा।
  • इसके बाद लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें।
  • परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा।
  • आखिरी में रिजल्ट को पीडीएफ के रूप में डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट भी लें।

ये भी पढ़ेंLIC ADO Prelims 2023 Result: जारी हुआ एलआईसी एडीओ प्रीलिम्स का रिजल्ट, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

JEE Mains 2023: 12 अप्रैल की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement