Saturday, April 27, 2024
Advertisement

UP 12th Board Exams 2021: यूपी बोर्ड की इंटर परीक्षा भी होगी रद्द? शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने मंगलवार को कहा कि यूपी बोर्ड कक्षा 12 की इंटरमीडिएट की परीक्षाओं पर फैसला जल्द ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बैठक में लिया जाएगा। शर्मा ने कहा, "यूपी के 66 जिलों में Covid ​​​​-19 की स्थिति कम हो गई है और कोरोना कर्फ्यू हटा लिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 02, 2021 11:05 IST
UP 12th Board Exams 2021: यूपी बोर्ड...- India TV Hindi
Image Source : FILE UP 12th Board Exams 2021: यूपी बोर्ड की इंटर परीक्षा भी होगी रद्द? शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

UP 12th Board Exams 2021: उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने मंगलवार को कहा कि यूपी बोर्ड कक्षा 12 की इंटरमीडिएट की परीक्षाओं पर फैसला जल्द ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बैठक में लिया जाएगा। शर्मा ने कहा, "यूपी के 66 जिलों में Covid ​​​​-19 की स्थिति कम हो गई है और कोरोना कर्फ्यू हटा लिया गया है। केवल रात का कर्फ्यू है। हमें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में स्थिति में और सुधार होगा। लेकिन अगर सीओवीआईडी ​​​​-19 की स्थिति में और सुधार नहीं होता है, हम मुख्यमंत्री के साथ बैठेंगे और यूपी बोर्ड परीक्षा पर फैसला करेंगे, जिसे जुलाई के मध्य तक के लिए टाल दिया गया है।"

उन्होंने कहा"उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) ने शनिवार को राज्य में कोविड -19 स्थिति के मद्देनजर बोर्ड की हाई स्कूल (कक्षा 10) की परीक्षाओं को रद्द कर दिया था और जुलाई के दूसरे सप्ताह में कक्षा 12 की परीक्षा का प्रस्ताव रखा था। , अगर तब तक महामारी की स्थिति कम हो जाती है, तो प्रत्येक पेपर के लिए सामान्य तीन घंटे के बजाय 90 मिनट की अवधि होगी," ।

महाराष्ट्र सरकार भी जल्द लेगी फैसला:

महाराष्ट्र 12वीं परीक्षा 2021 पर निर्णय जल्द होने की उम्मीद है। कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने के सीबीएसई के फैसले पर बोलते हुए, शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार ने कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए गैर-परीक्षा मार्ग की मांग की थी।

मप्र बोर्ड बारहवीं की परीक्षा को लेकर निर्णय:

मप्र बोर्ड दसवीं की परीक्षा रद कर दी गई है और बारहवीं की परीक्षा की तिथि घोषित करने को लेकर जल्द ही निर्णय होने वाला था, लेकिन सीबीएसई 12वीं की परीक्षा रद होने के बाद अब मप्र बोर्ड भी परीक्षा को लेकर विचार करेगा। 12वीं परीक्षा को लेकर स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री अधिकारियों के साथ बैठक लेंगे।

राजस्थान बोर्ड :

राजस्थान बोर्ड भी अब 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर सकती है।  शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा था कि वे सीबीएसई के फैसले के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से बात कर 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं के बारे में फैसला लेंगे। लेकिन अब जिस तरह से सीबीएसई की परीक्षाओं को रद्द किए जाने का फैसला हुआ है उससे प्रभावित होकर राजस्थान सरकार भी कक्षा 10, 12 की परीक्षाओं को रद्द करने पर विचार कर सकती है।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement