Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

UPSC ESE Prelims Exam: UPSC ने इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम का परीक्षा शेड्यूल किया जारी, देखें डिटेल्स

UPSC ESE Prelims Exam 2023 Schedule: इन पदों पर कैंडिडेट का सेलेक्शन प्रीलिम्स एग्जाम, मेन परीक्षा और इंटरव्यू के जरिए किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए चुने जाएंगे। आयोग ने विभिन्न विषयों के कोड भी जारी कर दिए हैं।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: October 19, 2022 8:53 IST
UPSC has released the exam schedule for Engineering Services Exam 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO UPSC has released the exam schedule for Engineering Services Exam 2023

Highlights

  • यूपीएससी ईएसई प्रारंभिक परीक्षा 2023 जारी कर दिया गया है
  • एग्जाम में सामान्य अध्ययन और इंजीनियरिंग एप्टीट्यूड का एक ऑब्जेक्टिव पेपर होगा
  • ये परीक्षा 19 फरवरी 2023 को दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी

UPSC ESE Prelims Exam: संघ लोक सेवा आयोग यानी UPSC ने यूपीएससी ईएसई प्रारंभिक परीक्षा 2023 (UPSC ESE Prelims Exam 2023) का शेड्यूल जारी कर दिया है। यूपीएससी की इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम का टाइम-टेबल आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी हो चुका है। जारी शेडयूल के मुताबिक, यह परीक्षा 19 फरवरी 2023 को दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट की परीक्षा 19 फरवरी को सुबह 10 बजे से 12 बजे तक होगी। वहीं, दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी।

पेपर- II जिसमें सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकॉम इंजीनियरिंग होगा। इस एग्जाम में सामान्य अध्ययन और इंजीनियरिंग एप्टीट्यूड का एक ऑब्जेक्टिव पेपर होगा। पहली शिफ्ट की परीक्षा 2 घंटे तक चलेगी। वहीं, दूसरे शिफ्ट की परीक्षा 3 घंटे की होगी। यूपीएससी ईएसई (UPSC ESE) के टाइम-टेबल के साथ ही आयोग ने विभिन्न विषयों के कोड भी जारी कर दिए हैं। 

वैकेंसी डिटेल्स 

इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया  14 सिंतबर 2022  से शुरू हो चुकी है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 4 अक्टूबर तक था। इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए कुल 327 रिक्त पदों को भरा जाए।

सेलेक्शन प्रोसेस

इन पदों पर आवेदकों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के जरिए किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए योग्य होंगे। वहीं मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

ऐसे देखें परीक्षा का शेड्यूल 

1- UPSC ESE शेड्यूल डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थी यहां दिए आसान स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

2- उम्मीदवार UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं।
3- यहां होम पेज पर UPSC ESE Prelims Exam 2023 का टाइम-टेबल के लिंक पर क्लिक करें।
4- अब अभ्यर्थी पूरा शेड्यूल चेक कर सकेंगे। साथ ही अभ्यर्थी चाहें तो इस पेज को डाउनलोड कर हार्ड कॉपी प्रिंट करवा सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement