Sunday, April 28, 2024
Advertisement

तंजानिया में खुलेगा IIT का पहला फॉरेन कैंपस, इतने छात्रों के साथ अक्टूबर में शुरू होगा पहला बैच

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) अक्टूबर 2023 में तंजानिया के जांजीबार में 50 ग्रेजुएट छात्रों और 20 मास्टर छात्रों के एक बैच के साथ अपना पहला विदेशी कैंपस खोलेगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 01, 2023 12:03 IST
IIT मद्रास के नाम से जांजीबार में नया आईआईटी कैंपस स्थापित किया जाएगा। - India TV Hindi
Image Source : FILE IIT मद्रास के नाम से जांजीबार में नया आईआईटी कैंपस स्थापित किया जाएगा।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) अक्टूबर 2023 में तंजानिया के जांजीबार में 50 ग्रेजुएट छात्रों और 20 मास्टर छात्रों के एक बैच के साथ अपना पहला विदेशी कैंपस खोलेगा। IIT मद्रास के नाम से जांजीबार में नया आईआईटी कैंपस स्थापित किया जाएगा। जांजीबार भारत के बाहर तीन परिसरों में से एक होगा, अन्य अबू धाबी और कुआलालंपुर में स्थित होंगे।द सिटिज़न ने बताया कि इनमें से प्रत्येक परिसर को अपने संबंधित क्षेत्र की सेवा के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें जांजीबार पूर्वी अफ्रीकी क्षेत्र की सेवा कर रहा है। पहले वर्ष के लिए, संस्थान डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पाठ्यक्रमों की पेशकश करेगा, हालांकि इस बिंदु पर अभी फीस तय नहीं किया गया है।

'जांजीबार एक दिलचस्प विकल्प'

डार एस सलाम जैसे शहरों की उपस्थिति को देखते हुए ज़ांज़ीबार एक दिलचस्प विकल्प हो सकता है। व्यापार केंद्र के रूप में ज़ांज़ीबार का ऐतिहासिक महत्व या अंतरराष्ट्रीय व्यापार केंद्र के रूप में खुद को पुनर्स्थापित करने के इसके मौजूदा प्रयास ने फैसले को प्रभावित किया हो सकता है। द सिटिज़न ने बताया कि जांजीबार एक अपेक्षाकृत छोटे शहर की शांति दोनों प्रदान करता है, जिससे छात्रों को अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने और समृद्ध स्वाहिली संस्कृति तक पहुंच प्राप्त करने की अनुमति मिलती है, जो उनके अनुभवों को समृद्ध करेगी।

जांजीबार के राष्ट्रपति ने दी है इस बात की गारंटी

जांजीबार के राष्ट्रपति, हुसैन म्विनी इस परियोजना की प्रतीक्षा कर रहे हैं और आईआईटी के लिए आवश्यक कैंपस देकर इस साल संचालन शुरू करना संभव बना दिया है। उन्होंने आईआईटी को उस स्वायत्तता की गारंटी दी है, जिसकी उसे गुणवत्ता बनाए रखने के लिए जरूरत है।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement