Saturday, April 20, 2024
Advertisement

GATE 2023: आज जारी होगी गेट परीक्षा की आंसर-की, जानें कब से कर सकते हैं ऑब्जेक्शन

GATE 2023 Answer key: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) कानपुर आज यानी 21 फरवरी को ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2023 की आंसर-की जारी करेगा। जारी होने के बाद, कैंडिडेट्स इसे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: February 21, 2023 8:26 IST
गेट 2023 की जारी होगी आज आसंर-की- India TV Hindi
Image Source : FILE गेट 2023 की जारी होगी आज आसंर-की

GATE 2023 Answer key: गेट 2023 के एग्जाम  में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स के लिए एक जरूरी खबर है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) कानपुर आज यानी 21 फरवरी को ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2023 की आंसर-की जारी करेगा। कैंडिडेट्स को बताया जाता है कि आंसर-की को ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। एक बार जारी होने के बाद, कैंडिडेट्स इसे आधिकारिक वेबसाइट gate.iitk.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

GATE 2023 की प्रोविजनल आंसर-की पर ऑब्जेक्शन उठाने के लिए आपत्ति विंडो 22 फरवरी से 25 फरवरी तक खुलेगी। जारी शेड्यूल के मुताबिक परीक्षा के रिजल्ट को 16 मार्च 2023 को घोषित किए जाएंगे और स्कोरकार्ड 21 मार्च को उपलब्ध होंगे। यह परीक्षा 4, 5, 11 और 12 फरवरी को देश भर के परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। 

ऐसे करें चेक 

सबसे पहले कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। 
इसके बाद जरूरी डिटेल्स दर्ज कर लॉगिन कर लें। 
फिर आप आंसर-की को चेक कर लें और साथ ही डाउनलोड भी  कर लें। 

गेट परीक्षा
GATE एक सीबीटी यानी कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट है, जो भारत में राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न इंजीनियरिंग और साइंस स्ट्रीम से पोस्ट ग्रेजुएशन विषयों की परख करने के उद्देश्य से आयोजित की जाती है। GATE एग्जाम उच्च शिक्षा विभाग, मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD), भारत सरकार और राष्ट्रीय समन्वय बोर्ड (NCB) द्वारा आयोजित की जाती है। गेट एग्जाम  के स्कोर कार्ड की वैलीडिटी 3 साल की होती है। 

ये भी पढ़ें- ITBP Recruitment: आईटीबीपी ने निकाली इतने पदों पर भर्ती, ये रही पूरी वैकेंसी डिटेल
IDBI Recruitment: आईडीबीआई में निकली SO पद पर भर्ती, आज से शुरू हो रहे रजिस्ट्रेशन; जानें पूरी प्रक्रिया

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement