Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

बड़ी-बड़ी यूनिवर्सिटीज की डिग्री फेल है Google के इन फ्री कोर्स के आगे! अगर एक भी कर लिया तो लाइफ सेट हो जाएगी

आजकल का जमाना डिजिटल का है। डिजिटल ने हमारे जीवन को काफी आसान बना दिया है, चाहे वो एजुकेशन हो या फिर कारोबार। गूगल ने भी ऐसे कई कोर्स फ्री में उपलब्ध करवाए हैं जो छात्रों को उनके करियर में मददगार साबित हो सकती है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: February 21, 2023 17:56 IST
Google Digital course- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गूगल के कुछ फ्री कोर्स

आजकल की बच्चों की पढ़ाई पैरेंट की जेब पर भारी पड़ रही है। अगर बात करें हायरएजुकेशन की तो इनकी फीस लाखों तक हैं, जिसे हर छात्र के लिए अफोर्ड कर पाना मुश्किल पड़ जाता है। अगर छात्र कैसे भी करके डिग्री ले भी लेते हैं तो नौकरी मिलना किसी पहाड़-सी लगती है। ऐसे में अगर बात करें डिजिटल एजुकेशन की तो इसने छात्रों को भारी-भरकम फीस से तो करीब-करीब छुटकारा दिला ही दिया है। जिस कोर्स की पढ़ाई के लिए छात्रों को लाखों रुपये देने पड़ते थे वो डिजिटल एजुकेशन ने मात्र कुछ हजारों में उपलब्ध करा दी है। आजकल के युवाओं में डिजिटल पढ़ाई को लेकर क्रेज बढ़ गया है। डिजिटल पढ़ाई की बात करें तो ये छात्रों के लिए बेहद सुविधाजनक है। छात्र कभी भी किसी भी समय डिजिटल पढ़ाई कर सकते हैं। आज हम ऐसे ही गूगल के कुछ कोर्सों की बात करेंगे जिसे करने के बाद आप अपनी लाइफ में अच्छी कमाई कर सकते हैं। साथ ही बता दें कि गूगल इन कोर्सों के लिए कोई फीस भी नहीं लेता मतलब कि ये बिल्कुल फ्री हैं।

आज के जमाने में आप गूगल के जरिए अपने किसी भी सवाल का जवाब जान सकते हैं। इसे हम ऐसे भी कह सकते हैं कि गूगल आज ज्ञान का भंडार है, जिससे हम जितना चाहे ज्ञान ले सकते हैं वो भी अपने टाइम के मुताबिक। गूगल दुनिया की सबसे बड़ी टेक्निकल कंपनी है। जो हर देश में मौजूद है और करीब-करीब हर भाषा में उपलब्ध है। गूगल के प्लेटफार्म पर कई सारे फ्री ऑनलाइन कोर्स (Online Course) उपलब्ध हैं। गूगल इन कोर्स को करने के बाद छात्रों को सर्टिफिकेट भी देती है। गूगल के इन कोर्सों को आप कहीं भी बैठकर आसानी से सीख सकते हैं। साथ ही इसे अपनाकर आप बेहतरीन कमाई भी कर सकते हैं। आइए आपको इन ऑनलाइन कोर्सों के बारे में डिटेल में बताते हैं…

1. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स (Artificial Intelligence Course)

अगर आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI इंटरेस्ट है और आप इस क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं, तो गूगल आपके लिए फ्री में ऐसे कई कोर्स उपलब्ध करवा रहा है जिसके जरिए आप AI की बेसिक सीख सकते हैं। इनमें से एक ‘AI बेसिक्स’ का कोर्स हैं। बता दें कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फ्यूचर में बहुत कारगर साबित होगी। इसलिए इसके बारे में बेसिक जानकारी आप इस कोर्स के जरिए सीख सकते हैं।

2. मशीन लर्निंग कोर्स (Machine Learning Course)

यदि आपकी मन मशीनों को समझने व उन्हें रिपेयर करने में ज्यादा लगता है तो आप गूगल की मशीन लर्निंग कोर्स अपना सकते हैं। इस कोर्स से आप इसकी बेसिक चीजों को सीख सकते हैं। बता दें कि ये कोर्स भी गूगल पर मुफ्त में उपलब्ध है। गूगल से आप वीडियो के जरिए पढ़ाई कर धीरे-धीरे इसके बारे में समझ सकते हैं। साथ ही आपको ये सुविधा मिलती है कि अगर आपको एक बार में कोई चीज समझ नहीं आती है तो आप इसे दोबारा भी देख सकते हैं और अच्छे से समझ सकते हैं।

3. डिजिटल मार्केटिंग कोर्स (Digital Marketing Course)

आजकल डिजिटल मार्केटिंग युवाओं के लिए अच्छी कमाई का जरिया बन रहा है। इस कोर्स को अगर आप किसी कॉलेज या संस्थान से करते हैं, तो उसके लिए आपको काफी पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं जबकि गूगल से कोर्स ऑनलाइन बिल्कुल मुफ्त सीखा रहा है। साथ ही इस कोर्स के लिए सर्टिफिकेट भी दे रहा है। छात्र इस कोर्स को कहीं से भी अपने मोबाइल या लैपटाप पर पूरा सीख सकते हैं। ध्यान दें कि इस कोर्स पूरा सीखने के बाद आपको एक छोटा-सा टेस्ट देना होगा, इसके बाद टेस्ट पास करने पर आपको सर्टिफिकेट मिल जाएगा।

4. बिजनेस कोर्स (Business Course)

आजकल सूई से लेकर बड़ी-बड़ी कार फोन या लैपटॉप के जरिए एक क्लिक पर ऑडर किया जा सकता है। इसे ऑनलाइन बिजनेस का नाम दिया जाता है। किसी भी बिजनेस का ऑनलाइन होना आजकल बेहद आवश्यक है। आप अपने कारोबार को ऑनलाइन कैसे ले जा सकते हैं? इसके लिए क्या स्ट्रैटजी अपनानी चाहिए? इससे संबधित कोर्स भी गूगल पर फ्री में उपलब्ध है। यह तीन घंटे का कोर्स है। इसमें बिजनेस स्ट्रैटजी, ई-कामर्स, ई-मेल मार्केटिंग, लोकल मार्केटिंग, सोशल मीडिया की स्ट्रैटजी जैसी बातें फ्री में सीख सकते हैं। इस कोर्स के बाद आप अपना कारोबार बढ़ा सकते हैं या फिर किसी के बिजनेस में मदद कर उससे अपनी फीस वसूल सकते हैं।

5. स्पीकिंग कोर्स (Speaking in Public)

अगर आप पब्लिकिली बोलने में झिझकते हैं या फिर आपको डर लगता है तो गूगल का यह कोर्स आपकी मदद करेगा। ये कोर्स भी गूगल पर एकदम फ्री उपलब्ध है। इस कोर्स के बाद आप किसी कार्यक्रम के होस्ट बन बढ़िया पैसे कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

अग्निवीर भर्ती को लेकर सरकार ने किया बड़ा बदलाव, अगर नहीं जाना तो छूट जाएगा हाथ से मौका
12वीं पास युवा हाथ से जानें न दें ये मौका, दिल्ली कैंटोनमेंट बोर्ड में निकली है भर्ती, ये रही डिटेल

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement