Friday, April 19, 2024
Advertisement

अग्निवीर भर्ती को लेकर सरकार ने किया बड़ा बदलाव, अगर नहीं जाना तो छूट जाएगा हाथ से मौका

एनडीए गवर्नमेंट ने अग्निवीर भर्ती के नियमों में बड़ा फेरबदल कर दिया है। इस नए बदलाव के बाद अब टेक्निकल क्षेत्र की पढ़ाई कर चुके युवा भी इस भर्ती में आवेदन कर सकेगें।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: February 21, 2023 16:00 IST
Indian Army - India TV Hindi
Image Source : PTI अग्निवीर भर्ती के नियम में सेना ने किए बदलाव

केंद्र सरकार ने अग्निवीर भर्ती के नियमों में फिर बड़ा फेरबदल कर दिया है। इस बदलाव के बाद अब टेक्नीकल डिग्री के छात्र भी इन भर्तियों के लिए पात्र हो गए हैं। यानी अब ITI-पॉलिटेक्निक पास स्टूडेंट भी इन भर्ती के लिए एलिजिबल हो गए हैं। बता दें कि केंद्र सरकार ने बीते साल ही तीनों सेनाओं में जवानों की भर्ती के लिए अग्निपथ स्कीम शुरू किया था। इसके बाद सरकार ने अब नियमों में बदलाव भी कर दिए हैं। इससे पहले सेना ने ये बदलाव किया कि इस भर्ती में शामिल होने के लिए पहले परीक्षा देनी होगी।इस भर्ती प्रक्रिया के लिए सेना ने एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को बढ़ा दिया है। प्री स्किल्ड युवा भी इस भर्ती में हिस्सा ले सकेंगे।

भर्ती के लिए बढ़ गया दायरा

इस नए बदलाव के कारण ITI-पॉलिटेक्निक पास आउट टेक्निकल बांच्र में आवेदन कर सकेंगे। इस भर्ती से इन क्षेत्र के युवाओं के बल मिलेगा। इसके अलावा इनकी ट्रेनिंग टाइमिंग भी कम होगी। सेना का मानना है कि इस बड़े बदलाव से अब इस भर्ती के लिए ज्यादा उम्मीदवार शामिल होंगे। ध्यान दें कि बीते 16 फरवरी को अग्निपथ स्कीम के तहत भर्ती के लिए इंडियन आर्मी ने एक नोटिफिकेशन जारी किया, जिसके मुताबिक, अग्निवीरों की भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। वे उम्मीदवार जो इस भर्ती प्रक्रिया में भाग लेना चाहते हैं इंडियन आर्मी के ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। नोटिफिकेशन के मुताबिक, आवेदन की अंतिम तारीख 15 मार्च 2023 है। साथ ही इसके लिए चयन प्रक्रिया 17 अप्रैल 2023 को आयोजित होगा। 

बता दें कि इस भर्ती के जरिए अग्निवीर जनरल ड्यूटी, टेक्निकल क्‍लर्क, स्‍टोर कीपर, ट्रेड्समैन के पद भरे जाने हैं। इस सेलेक्शन प्रोसेस में हाल ही में किए गए बदलाव के बाद अब उम्‍मीदवारों को सबसे पहले लिखित परीक्षा पास करनी होगी।

इन भर्तियों के लिए क्या होनी चाहिए योग्यता

नोटिफिकेशन के मुताबिक, अग्निवीर (जनरल ड्यूटी) (ऑल आर्म्स) के लिए कक्षा 10वीं पास उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं। साथ ही अग्निवीर (टेक्निकल) (ऑल आर्म्‍स) के लिए 12वीं पास उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं। जबकि अग्निवीर क्‍लर्क (स्‍टोर कीपर) पदों के लिए न्‍यूनतम 60 प्रतिशत नंबरों के साथ 12वीं पास आवेदन कर सकते हैं। अगर बात करें अग्निवीर ट्रेड्समैन पदों के लिए तो इसके लिए 8वीं से लेकर 10वीं पास उम्‍मीदवार आवेदन करने योग्य हैं। अब नए बदलाव के बाद आईटीआई-पॉलिटेक्न‍िक पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकेंगे। ध्यान दें कि इन प्रश‍िक्ष‍ित उम्मीदवारों को आर्मी की टेक्न‍िकल ब्रांच में अप्लाई करना होगा।

 

इसे भी पढ़ें-

ITBP Recruitment: आईटीबीपी ने निकाली इतने पदों पर भर्ती, ये रही पूरी वैकेंसी डिटेल
IDBI Recruitment: आईडीबीआई में निकली SO पद पर भर्ती, आज से शुरू हो रहे रजिस्ट्रेशन; जानें पूरी प्रक्रिया

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement