Monday, April 29, 2024
Advertisement

गुजरात: सरकारी भर्ती परीक्षा में अब तक का सबसे बड़ा खुलासा, 11 साल से चल रहा था घोटाला; 36 लोग गिरफ्तार

गुजरात पुलिस ने परीक्षाओं में चल रही धांधली को लेकर बड़ा खुलासा किया है। गुजरात के भावनगर जिले में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए कई लोगों को गिरफ्तार किया है। ये लोग असली उम्मीदवारों की जगह बैठ कर एग्जाम देते थे।

Reported By : Nirnaya Kapoor Edited By : Shailendra Tiwari Updated on: April 15, 2023 18:42 IST
Gujarat, bhavnagar- India TV Hindi
Image Source : FILE डमी कांड के मुद्दे को लेकर 36 लोगों की हुई गिरफ्तारी

गुजरात में सरकारी भर्ती परीक्षा में चल रहे घोटाले को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। गुजरात के भावनगर जिले में पुलिस ने एक ऐसे गिरोह का भंड़ाफोड़ किया है जो सरकारी भर्ती परीक्षा में असली उम्मीदवारों की जगह नकली उम्मीदवारों को बिठाते थे। पुलिस के मुताबिक, ये घोटाला 11 साल से चल रहा था। बता दें कि पुलिस ने अब तक के बड़े घोटाले को उजागर किया है। इसे लेकर पुलिस ने 36 लोगों पर कार्रवाई की है। इस मामले में युवराज सिंह पर नाम छुपाने के लिए रुपये लेने का आरोप लगा है। हालांकि विपिन त्रिवेदी की तरफ से लगाए गए आरोपों को विद्यार्थी नेता युवराज सिंह जडेजा ने बेबुनियाद बताया है। 

11 साल से चल रहा था घोटाला

भावनगर पुलिस ने बताया कि डमी कांड के मुद्दे को लेकर 36 लोगों पर केस दर्ज कर गिरफ्तारी की गई है। पुलिस ने आगे बताया कि ये लोग 12वीं के जनरल और साइंस स्ट्रीम से लेकर सरकारी भर्ती परीक्षा में डमी अभ्यर्थियों को बैठाने का गोरखधंधा करते थे।  ये 11 साल से घोटाला चल रहा था। पुलिस का दावा है कि सरकारी नौकरी में ये अब तक का सबसे बड़ा घोटाला है, जिसका उजागर किया गया है।

2012 से 2023 तक दी कई परीक्षाएं

कार्रवाई के दौरान पुलिस ने सरकारी परीक्षा में शामिल होने वाले 36 लोगों को डमी उम्मीदवार के रूप में पाया और उन्हें गिरफ्तार किया है। मिली जानकारी के मुताबिक, इन सभी आरोपियों ने हॉल टिकट, आधार कार्ड और फोटो से छेड़छाड़ कर 2012 से 2023 तक प्रतियोगी परीक्षा सहित कई परीक्षाएं दी हैं। एलसीबी के प्रभारी पीआई ने बी.एच.शिंगारखिया ​​ने इनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है और इनकी सामूहिक गिरफ्तारी की। बता दें कि इस घोटाले में कई और बड़े नाम सामने आने की संभावना जताई जा रही है।

ये भी पढ़ें-

NEET UG 2023: जल्दी करें! नीट यूजी के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट आज, ऐसे करें अप्लाई

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement