Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दुनिया के टॉप 5 यूनिवर्सिटीज में पढ़ने के लिए भारतीय छात्र चुकाते हैं इतनी फीस, रकम सुन कर उड़ जाएंगे होश

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी पहले स्थान पर है। यानि यह दुनिया की सबसे बेहतरीन यूनिवर्सिटी है। यहां पढ़ने की ख्वाहिश हर छात्र के मन में होगी। हालांकि, आप अगर यहां की फीस के बारे में सुनेंगे तो आपके होश उड़ जाएंगे।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Updated on: October 26, 2022 20:19 IST
World top universities- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO World top universities

हर छात्र चाहता है कि वह दुनिया के टॉप यूनिवर्सिटीज में पढ़े, लेकिन वहां पढ़ने के लिए इतनी फीस लगती है कि हर छात्र उसे अफोर्ड नहीं कर सकता। आज हम आपको बताएंगे कि दुनिया के टॉप 5 यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए भारतीय छात्र कितनी फीस चुकाते हैं। इसके साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे की आप इन यूनिवर्सिटीज में कैसे दाखिला ले सकते हैं।

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी में कितनी फीस है

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी पहले स्थान पर है। यानि यह दुनिया की सबसे बेहतरीन यूनिवर्सिटी है। यहां पढ़ने की ख्वाहिश हर छात्र के मन में होगी। हालांकि, आप अगर यहां की फीस के बारे में सुनेंगे तो आपके होश उड़ जाएंगे। एक तरह से कहें तो आम या हायर मिडिल क्लास भारतीय परिवार भी अपने बच्चे को यहां पढ़ाने से पहले सौ बार सोचेगा। दरअसल, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी की सालाना ट्यूशन फीस लगभग 46,14,150 रुपये है। जाहिर सी बात है इतनी फीस भारत में रहने वाले बहुत कम परिवार ही अफोर्ड कर सकते हैं।

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में कितनी फीस है

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी दुनिया के टॉप यूनिवर्सिटी में दूसरे नंबर पर है। ऐसे भी आप ने आम बोलचाल में हमेशा सुना ही होगा कि लोग जब अच्छी और उच्च शिक्षा की बात करते हैं तो उसमें कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी का नाम जरूर आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए एक भारतीय छात्र को कितनी फीस चुकानी पड़ती है। हम आपको बता दें कि कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में सालाना ट्यूशन फ़ीस लगभग 21,04,700 रुपये है। 

स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में कितनी है फीस

स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी दुनिया के टॉप यूनिवर्सिटीज में तीसरे स्थान पर आती है। इस यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए भी भारतीय छात्रों को भारी रकम चुकानी होती है। स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में अगर आप पढ़ना चाहते हैं तो आपके लिए एक ही उपाय है कि आप स्कॉलरशिप की जुगाड़ में लग जाएं। दरअसल, भारतीय छात्रों को स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी मे पढ़ने के लिए सालाना ट्यूशन फ़ीस लगभग 46,14,150 रुपये चुकानी होगी।

ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में कितनी है फीस

ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए भारतीय छात्रों को एक दो नहीं बल्कि 26 से 41 लाख रुपए चुकाने होते हैं। ऐसे तो आपने कई छात्रों को मुंह से सुना होगा कि उनका सपना है कि वह ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ें, लेकिन यहां की फीस सुन कर उनके सपने टूट जाते हैं। दरअसल, यहां पढ़ने वाले भारतीय छात्रों को सालाना ट्यूशन फ़ीस लगभग 26,71,683 रुपये  से 41,28,964 रुपये तक चुकाना पड़ता है।

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में कितनी लगती है फीस

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की बात हमेशा दुनिया के टॉप मोस्ट यूनिवर्सिटी में होती है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी इस समय वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में पांचवे नंबर पर है। यहां पढ़ने के लिए आपको लाखों में फीस चुकानी होगी। भारतीय छात्रों को यहां पढ़ने के लिए हर साल ट्यूशन फ़ीस लगभग 43,71,844 रुपये देने होंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement