Saturday, April 27, 2024
Advertisement

CUET 2022: सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए जारी हैं एंट्रेंस एग्जाम, जानिए कब-कब होंगे पेपर

CUET 2022: 15 जुलाई से शुरू हुई CUET यूजी की परीक्षा 20 अगस्त तक चलेगी और इसमें लगभग 14.90 लाख परीक्षार्थी हिस्सा ले रहे हैं। NTA इस परीक्षा का आयोजन दो फेज में कर रहा है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: July 26, 2022 14:24 IST
CUET 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV CUET 2022

Highlights

  • देश की दूसरी सबसे बड़ी परीक्षा है CUET यूजी एंट्रेंस
  • दूसरे फेज के लिए 31 जुलाई को जारी होंगे एडमिट कार्ड
  • CUET यूजी 2022 में लगभग 14.90 लाख छात्र हिस्सा ले रहे

CUET 2022: केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिलों का दौर शुरू हो चुका है। जिसके लिए एंट्रेंस एग्जाम शुरू हो चुके हैं। सेंट्रल युनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए इस साल से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का सिस्टम लागू किया गया है। इन एंट्रेंस एग्जाम को कराने की जिम्मेदारी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को सौंपी गई है। 

15 जुलाई से शुरू हुई CUET यूजी की परीक्षा 20 अगस्त तक चलेगी और इसमें लगभग 14.90 लाख परीक्षार्थी हिस्सा ले रहे हैं। NTA इस परीक्षा का आयोजन दो फेज में कर रहा है। इसके पहले फेज की परीक्षा 15, 16, 19 और 20 जुलाई को हो चुकी है। जबकि इसके दूसरे फेज की परीक्षा 4, 5, 6, 7, 8, 10, 17, 18 और 20 अगस्त को आयोजित की जाएगी और मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिन छात्रों की परीक्षा दूसरे फेज में होगी उनका एडमिट कार्ड 31 जुलाई को जारी किया जाएगा। 

देश की दूसरी सबसे बड़ी परीक्षा है CUET यूजी एंट्रेंस 

CUET यूजी 2022 में लगभग 14.90 लाख छात्र हिस्सा लेंगे। अगर छात्रों की संख्या के हिसाब से देखा जाए तो यह परीक्षा देश की दूसरी सबसे बड़ी परीक्षा बन चुकी है। दरअसल CUET यूजी 2022 से ज्यादा छात्रों ने सिर्फ NEET यूजी 2022 में हिस्सा लेने के लिए आवेदन किया है। 17 जुलाई को आयोजित हुई NEET यूजी में हिस्सा लेने के लिए तकरीबन 18 लाख छात्रों ने आवेदन किया था।

किन बातों पर निर्भर करेगा CUET यूजी का कटऑफ ?

CUET यूजी में 14.90 लाख परीक्षार्थी 90 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए परीक्षा में शमिल होंगे। जिससे माना जा रहा है कि इस बार परीक्षार्थीओं के बीच कड़ी टक्कर होगी। अगर CUET यूजी के कट-ऑफ की बात करें तो यह कई चीजों पर निर्भर करेगा। दरअसल CUET के जरिये छात्रों को अलग अलग विश्वविद्यालयों के अलग अलग पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाना है। इसलिए यह उम्मीद जताई जा रही है कि इस परीक्षा में कट ऑफ स्कोर अभ्यर्थियों द्वारा चुने गए यूनिवर्सिटिओं, पाठ्यक्रमों और उस यूनिवर्सिटी में लागू आरक्षण की व्यवस्था पर निर्भर करेगा।

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए कड़ी टक्कर 

वैसे तो इस एंट्रेंस एग्जाम में तमाम यूनिवर्सिटिओं के लिए कड़ी टक्कर होगी। लेकिन माना जा रहा अहि कि दिल्ली यूनिवर्सिटी के लिए सबसे अधिक टक्कर देखने को मिलेगी।  बताया जा रहा है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए लगभग 6 लाख छात्रों ने CUET के जरिए आवेदन किया है। लेकिन इन 6 लाख छात्रों में से कुछ चुनिंदा लोगों को ही यहां पढ़ने का मौका मिलेगा। इसलिए माना जा रहा है कि इस बार भी हर बार की तरह DU में प्रवेश पाने के लिए बड़ी मुश्किल होगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement