Sunday, May 19, 2024
Advertisement

नौकरी पाने के लिए बना रहें हैं रिज्यूम? इन बातों का रखेंगे ध्यान तो मिलेगी कामयाबी

एक अच्छा रिज्यूमे कैसे लिखना है, इसे लेकर हमेशा कंफ्यूजन रहती है! तो कंफ्यूज न हो हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि अच्छे रिज्यूमे में क्या क्या रहना चाहिए? जानकारी के लिए इस खबर को ध्यान से पढ़ें।

Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: November 13, 2022 18:30 IST
हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने रिज्यूमे के लिए बताई जरूरी बात- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने रिज्यूमे के लिए बताई जरूरी बात

अगर आप एक अच्छी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो इस बात ध्यान रखें की आपका रिज्यूम अच्छा हो। ताकि आपका रिज्यूमे रिजेक्ट न हो और आपको नौकरी मिल जाए। जानकार कहते हैं कि किसी भी व्यक्ति को नौकरी पाने के लिए एक अच्छे रिज्यूमे की जरूरत होती है। कहते हैं कि रिज्यूमे किसी भी व्यक्ति का आइना होता है। HR की नजर में जैसा आपका रिज्यूमे होता है वैसे वो आपको आंकता है। इसलिए रिज्यूमे बढ़िया होना बेहद जरूरी है। अगर आप नहीं जानते की रिज्यूमे में क्या होना चाहिए? क्या नहीं? तो परेशान न हो हम आपको इस खबर में यही बताने जा रहे हैं। जानकार बताते हैं किसी भी व्यक्ति के लिए रिज्यूमे और कवर लेटर कैसे लिखना है, यह जानना बेसिक स्किल है। हालांकि, एक अच्छा रिज्यूमे कैसे लिखना है, इसे लेकर हमेशा कंफ्यूजन रहती है। परेशान न हो हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, जो दुनिया के टॉप संस्थानों में से एक है, इसके लिए उनके पास फ्री ऑनलाइन रिसोर्स हैं जो एक बेहतरीन रिज्यूमे और कवर लेटर लिखने की बारीकियां बताते हैं।

यहां एक कैंडिडेट को कैसे रिज्यूमे बनाना है, इसे लेकर ढेर सारे सैंपल भी दिए गए हैं। हार्वर्ड की ओर से स्पेशल डॉक्यूंमेंट्स शेयर किया गया है जो ये बताते हैं कि एक अच्छे रिज्यूमे की क्या लैंग्वेंज होनी जरूरी है। कैंडिडेट को ये पता होना चाहिए कि रिज्यूमे उनके लिए नहीं, बल्कि  किसी ऐसे व्यक्ति के लिए लिखा जा रहा है, जो आपके रिज्यूमे को एक ही नजर में स्कैन करेगा। बेहतरीन रिजल्ट प्राप्त करने के लिए आवेदकों को साफ पता होना चाहिए और अपना बायोडाटा फैक्ट के आधार पर बनाना चाहिए।

ऐसे होने चाहिए रिज्यूमे

सबसे पहले जान लें कि किसी भी मायने में रिज्यूमे बहुत लंबा या असंगठित  (unorganised) नहीं होना चाहिए। रिज्यूमे बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि ग्रामर से संबंधी गलतियां हटा दी गई हों और ईमेल पता और फोन नंबर जैसी जरूरी जानकारी शामिल है।

एक अच्छे रिज्यूमे का फॉर्मेट, इटैलिक, अंडरलाइनिंग, कैपिटलाइज़ेशन और फॉन्ट में होना चाहिए। रिज्यूमे पर्याप्त जगह के साथ लुभावना भी दिखना ही चाहिए। कैंडिडेट को राय दी जाती है कि वे महत्वपूर्ण चीजों को क्रमवार टॉपिक्स के रूप में लिखते चलें। बता दें कि इस बारें में यूनिवर्सिटी ने कहा कि यदि संभव हो तो इनफार्मेशन गैप्स से बचें। ध्यान दें कि अपने रिज्यूमे में वर्क एक्सपीरियंस लिखना न भूलें। इंटरव्यू लेने वाले को ये पता होना चाहिए कि आप जिस पद पर आवेदन कर रहे हैं, उसके लिए आप सही हैं न नहीं।

ऐसे बनाए अपना कवर लेटर

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के मुताबिक कवर लेटर में कैंडिंडेट को आप अपना पूरा पता लिखना चाहिए। लेटर लिखने का कारण स्पष्ट रूप से समझाने के लिए पहले पैराग्राफ का इस्तेमाल करें। फिर आप जिस पद के लिए अप्लाई कर रहे हैं, उसे लिखें। संक्षेप में तीन कारणों का उल्लेख करना बेहद जरूरी है कि आप नौकरी के लिए एकदम फिट क्यों हैं।

कैडिडेट को संक्षेप में चर्चा करने के लिए दूसरे पैराग्राफ का उपयोग करना चाहिए कि वह जिस पद पर आवेदन कर रहे हैं, उसमें इंटरेस्टेड क्यों हैं, कैडिडेट के पास कौन सा अनुभव है जो उन्हें इस पद के लिए सही ठहराता है और उन स्किल्स को भी बताएं जो आपको नौकरी के लिए उचित बनाते हैं। अंतिम के पैराग्राफ में, अपना इंटरेस्ट और इंस्पेरेशन दोबारा बताएं। कैंडिडेट ध्यान दे कि आपका कवर लेटर एक पन्ने से ज्यादा लंबा नहीं होना चाहिए।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement