Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सरकारी स्कूल से की है पढ़ाई तो हो गई आपकी बल्ले-बल्ले, MBBS कोर्स में मिलेगा रिजर्वेशन; यहां जानें डिटेल

अगर आपने सरकारी स्कूल से की है पढ़ाई तो आपके लिए खुशखबरी है। अब आपको MBBS में पुदुचेरी राज्य में 10 प्रतिशत तक आरक्षण दिया जाएगा।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: July 28, 2023 11:22 IST
MBBS, neet- India TV Hindi
Image Source : FILE MBBS कोर्स में मिलेगा रिजर्वेशन

MBBS कोर्स में एडमिशन के लिए छात्र दिन-रात मेहनत करते हैं, फिर भी एक या दो नंबरों से वे एंट्रेंस टेस्ट पास नहीं कर पाते हैं। ऐसे में छात्रों को अफसोस होता है कि अगर 1 या 2 नंबर मिल जाते तो वे पास हो जाते। लेकिन अब छात्रों को निराश होने की जरूरत नहीं है, इस राज्य सरकार ने ऐसा फैसला लिया है कि जिससे छात्रों को बड़ा फायदा होगा। अगर किसी छात्र ने सरकारी स्कूल से पढ़ाई की है तो उसे 10 प्रतिशत रिजर्वेशन मिलेगा। ये फैसला केंद्रशासित प्रदेश पुदुचेरी की सरकार ने लिया है। इस फैसले से लाखों बच्चों को फायदा होगा।

छात्रों को 10 प्रतिशत रिजर्वेशन

बता दें कि पुदुचेरी की एन रंगासामी सरकार ने फैसला लिया है कि पुदुचेरी में अंडर ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज में एडमिशन (Medical College Admission) के लिए सरकारी स्कूलों के छात्रों को 10 प्रतिशत रिजर्वेशन दिया जाएगा। मुख्यमंत्री एन रंगासामी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में छात्रों के लिए ये आदेश लागू करने का फैसला लिया गया है, वहीं बाद में रंगासामी ने मीडिया से कहा कि मामले में एलजी से मंजूरी मांगी गई है।

काफी समय से थी मांग

बता दें कि काफी समय से मांग की जा रही है कि सरकार यहां के सरकारी स्कूलों से निकलने वाले छात्रों के लिए मेडिकल एजुकेशन (Medical Education) में 10 प्रतिशत आरक्षण लागू करे। राजनीतिक दल अन्नाद्रमुक ने हाल ही में सीएम एन रंगासामी को एक ज्ञापन दिया था, जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में छात्रों और गरीबों के लाभ के लिए रिजर्वेशन की मांग की गई थी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement