Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

NEET UG Exam: कुछ दिन ही बचे NEET एग्जाम में, अगर करनी है परीक्षा क्लीयर तो अपनाएं ये जरूरी टिप्स

नीट के एग्जाम में बस कुछ ही दिन शेष हैं, ऐसे में उम्मीदवारों के सांसें तेज हो गईं हैं कि कैसे होगी तैयारी? ऐसे में घबराएं नहीं हम आपको यहां कुछ जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं अगर इनपर आपने अमल कर लिया तो आपको सफलता जरूर मिलेगा।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: April 15, 2023 15:48 IST
Neet- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV NEET UG Exam

NEET एग्जाम में अब कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में जैसे-जैसे एग्जाम की तारीख नजदीक आती जा रही है, बच्चों के दिलों की धड़कन भी बढ़ती जा रही है। हर साल इस एग्जाम में देश के लाखों बच्चे रजिस्ट्रेशन कराते हैं। इस साल भी पूरे देश 21 लाख छात्रों ने नीट के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। इतने लाख रजिस्ट्रेशन होने के बाद नीट देश की सबसे बड़ी परीक्षा बन गई है। बता दें कि इस एग्जाम में 12वीं पास छात्र ही भाग लेते हैं। इस एंट्रेंस एग्जाम में पास होकर छात्र एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमएस आदि मेडिकल कोर्सों में एडमिशन लेते हैं। बता दें कि एनटीए की नोटिस के मुताबिक, नीट की परीक्षा 07 मई 2023 को आयोजित हो सकती है। ऐसे में छात्रों को अपनी तैयारी के लिए और मेहनत शुरू कर देनी चाहिए।

ऐसे में छात्रों को इस परीक्षा के लिए रिवीजन शुरू कर देना चाहिए, लेकिन इसे शुरू करने से पहले पेपर पैटर्न को समझना व जानना बेहद जरूरी है। जानकारी के लिए बता दें कि नीट एग्जाम में कुल 180 मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन (MCQ) पूछे जाते हैं। इनमें से कुछ सवाल फिजिक्स, कुछ केमेस्ट्री और बाकी बायोलॉजी (बॉटनी और जूलॉजी) से पूछे जाते हैं। आइए जानिए कुछ ऐसे टिप्स, जिनकी मदद से नीट यूजी 2023 परीक्षा को क्लियर कर सकते हैं।

सवाल ध्यान से पढ़ें 

पेपर के हर सवाल को हल करने से पहले उसे ध्यान से पढ़ लेना चाहिए। इससे आपको क्लियर रहेगा कि आपसे सवाल क्या पूछा गया है। बता दें कि नीट परीक्षा (NEET Exam) में कई सवाल एक जैसे दिखने वाले ऑप्शन की तरीके से मिल सकते हैं, ऐसे में उम्मीदवार कंफ्यूज हो सकते हैं। इसलिए किसी भी गलती से बचने के लिए बेहतर होगा कि हर सवाल और उनके ऑप्शंस को ध्यान से पढ़ लें।

टाइम मैनेजमेंट बनाएं

नीट में क्वेचन अटेम्पट करते समय टाइम काफी महत्वपूर्ण होता है। ऐसे में किसी भी प्रश्न का जवाब देते समय समय का खास ध्यान रखें। जानकारी के लिए बता दें कि नीट में 180 सवाल आते हैं और इनके जवाब 180 मिनट में देने होते हैं। मतलब हर सवाल को आप एक मिनट में सॉल्व करें। जानकारी के लिए बता दें कि उम्मीदवारों को पहले उन सवालों के जवाब देने चाहिए, जिनके जवाब उन्हें पता हों।

गलत ऑप्शन चिन्हित कर लें

अगर किसी भी सवाल को हल करते समय आपको उसके कुछ आप्शन गलत लग रहें हैं तो उन्हें चिन्हित कर लें ताकि आप कन्फ्यूज न हों और उन्हें हटाने पर आपको सही जवाब देने के लिए कम ऑप्शन बचेंगे। जैसे- अगर आपको अगर 4 उत्तर में से 2 गलत लग रहे हैं तो उन्हें चिन्हित कर लें कि गलत हैं और अब जो बचे हुए दो ऑप्शंस में है उनमें से एक को सही जवाब के तौर पर सेलेक्ट करना होगा।

टाइम टू टाइम दें मॉक टेस्ट

नीट यूजी 2023 परीक्षा देने से पहले रिवीजन पर ज्यादा ध्यान दें। साथ ही ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट सॉल्व करने की कोशिश करें। इससे एग्जाम पैटर्न और सिलेबस की जानकारी भी मिलती है (NEET Syllabus)। साथ ही एग्जाम देने की स्पीड बढ़गी और आपको अपनी गलतियां भी पता चल जाया करेंगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement