1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. IIT दिल्ली ने शुरू किया मैटेरियल्स इंजीनियरिंग में बीटेक का कोर्स, ये है पूरी जानकारी

IIT दिल्ली ने शुरू किया मैटेरियल्स इंजीनियरिंग में बीटेक का कोर्स, ये है पूरी जानकारी

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली में डिपार्टमेंट ऑफ मैटेरियल्स साइंस एंड इंजीनियरिंग ने मैटेरियल्स इंजीनियरिंग में एक स्नातक कार्यक्रम, बीटेक शुरू किया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 02, 2020 11:24 IST
IIT Delhi- India TV Hindi
Image Source : FILE IIT Delhi

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली में डिपार्टमेंट ऑफ मैटेरियल्स साइंस एंड इंजीनियरिंग ने मैटेरियल्स इंजीनियरिंग में एक स्नातक कार्यक्रम, बीटेक शुरू किया। पाठ्यक्रम के लिए नामांकन इसी वर्ष से शुरू होगा और जेईई एडवांस उत्तीर्ण करने वाले छात्र नए बीटेक कार्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होंगे।

नए कोर्स में इस साल 40 सीटें होंगी। छात्रों के पास सामग्री इंजीनियरिंग में ऐच्छिक का चयन करने का विकल्प भी होगा, जो बेसिक साइंस और इंजीनियरिंग दोनों में अवसरों की तलाश में उन इच्छुक छात्रों के लिए आदर्श रूप से अनुकूल होगा।

प्रोफेसर जोसेम जैकब, प्रमुख, सामग्री विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग ने कहा "इस कार्यक्रम के स्नातक एयरोस्पेस, विनिर्माण, रक्षा, तेल और गैस, मोटर वाहन और पेट्रोकेमिकल्स उद्योग में प्रवेश करने के लिए तैयार होंगे। साथ ही सामग्री का विकास, चयन और प्रसंस्करण किसी भी इंजीनियरिंग उन्नति के लिए केंद्रीय है।"

पाठ्यक्रम के माध्यम से, छात्र धातुओं, पॉलिमर, इलेक्ट्रॉनिक सामग्री, और बायोमैटेरियल्स सहित विभिन्न वर्गों में संरचना और गुणों के बीच संबंधों के बारे में जानेंगे। कार्यक्रम में सीखी गई अवधारणाओं का उपयोग इंजीनियरिंग सामग्रियों के आवश्यक गुणों को निर्धारित करने और संरचनात्मक और कार्यात्मक अनुप्रयोगों के लिए नई सामग्रियों के डिजाइन का मार्गदर्शन करने के लिए किया जा सकता है।

हाल ही में, IIT-Delhi ने इंजीनियरिंग और कम्प्यूटेशनल मैकेनिक्स में बीटेक की शुरुआत की। डिपार्टमेंट ऑफ एप्लाइड मैकेनिक्स द्वारा ऑफ़र किया गया, यह पाठ्यक्रम भी शैक्षणिक सत्र 2020-21 से शुरू होगा। आईआईटी में प्रवेश पाने के लिए छात्रों को जेईई मेन और जेईई एडवांस क्लियर करना होगा। जेईई एडवांस 2020 का रिजल्ट 5 अक्टूबर तक आने की उम्मीद है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। IIT दिल्ली ने शुरू किया मैटेरियल्स इंजीनियरिंग में बीटेक का कोर्स, ये है पूरी जानकारी News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X