Friday, April 26, 2024
Advertisement

आर्ट स्ट्रीम वाले भी कर सकेंगे B.Tech, IIT ने लॉन्च किया नया कोर्स; जानें कैसे होगा एडमिशन

आर्ट स्ट्रीम वालों के लिए खुशखबरी है। अब आप भी B.Tech कर सकेंगे, IIT हैदराबाद ने एक नया कोर्स लॉन्च किया है, जिसमें आपको एडमिशन मिल सकेगा। इस कोर्स से जुड़ी अन्य डिटेल के लिए छात्र यहां पढ़ें...

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: May 29, 2023 8:53 IST
IIT- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK IIT हैदराबाद ने एक नया कोर्स लॉन्च किया है।

अब तक आपने सुना या देखा होगा कि अगर आपको बीटेक करना है तो आपको साइंस और मैथ से 12वीं पास होना जरूरी है, लेकिन आईआईटी हैदराबाद ने एक ऐसा बीटेक कोर्स लॉन्च किया है, जो ऑर्ट स्ट्रीम के ह्यूमनटीज और सोशल साइंस सब्जेक्ट्स से पास छात्र भी कर सकते हैं। बता दें कि ऐसा देश में पहली बार हो रहा है जब ह्यूमनिटीज और सोशल साइंस बैकग्राउंड के छात्र कंप्यूटर साइंस स्ट्रीम में बीटेक कर सकेगें। यह यूनिक प्रोग्राम कोर्स IIT हैदराबाद ने ऑफर किया है। आईआईटी हैदराबाद का लक्ष्य ऐसे छात्रों को बीटेक में एडमिशन कराना है, जो 12वीं में ह्यूमनटीज और सोशल साइंस सब्जेक्ट से पास हों।

जानें क्या होनी चाहिए योग्यता?

आईआईटी हैदराबाद के मुताबिक, 12वीं में अच्छे नंबर लाने वाले छात्रों का एडमिशन इस डुअल डिग्री प्रोग्राम में किया जाएगा। बता दें एक कोर्स कंप्यूटर साइंस में B.Tech का है, जबकि दूसरा कोर्स मास्टर ऑफ साइंस बाई रिसर्च इन कंप्यूटेशनल नेचुरल साइंस (CNS) है। बता दें कि सीएनएस कोर्स के लिए मैथमेटिक्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री में 90% से अधिक नंबर होने चाहिए। वहीं, न्यूनतम योग्यता मैथमेटिक्स में 85% फीसदी है। साथ ही 12वीं में इतिहास, पॉलिटिकल साइंस, भूगोल, इकोनॉमिक्स, इंग्लिश या सोशियोलॉजी में से एक विषय रहा हो।

जानकारी दे दें कि कोर्स को लेकर IIT हैदराबाद के डायरेक्टर प्रो. पीजे नारायण ने कहा, "कंप्यूटर साइंस या कंप्यूटिंग में ग्रेजुएट, जो सिस्टम और टूल डेवलप करते हैं उनका उपयोग नॉन-टेक्नीकल लोग करते हैं। इसलिए सिस्टम को इस तरह डिजाइन किया जाना चाहिए ताकि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों के काम आए। टेक्नोलॉजी के छात्रों को इस बात की अच्छी जानकारी होनी चाहिए कि व्यक्तिगत तौर पर लोग और सामाज किस तरह सिस्टम से कैसे जुड़ते हैं।

ये है एडमिशन प्रोसेस

इन कोर्सों में छात्रों का एडमिशन बोर्ड एग्जाम के नंबर और इंटरव्यू के बेस्ड पर होगा। एक और महत्वपूर्ण जानकारी ये है कि मैथ स्टैंडर्ड का कोर्स होना चाहिए, जिसमें कैलकुलस शामिल हो, न कि बिजनेस या कॉमर्स मैथ।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement