Sunday, May 12, 2024
Advertisement

IIT JAM 2023 Admission: जल्दी करें, सीट बुक करने की आज लास्ट डेट

IIT JAM Counselling 2023: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) गुवाहाटी की तरफ से आज यानी 7 जून को संयुक्त प्रवेश परीक्षा फॉर मास्टर्स(IIT JAM) की पहली प्रवेश सूची के लिए सीट बुकिंग विंडो को बंद कर देगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 07, 2023 12:09 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

IIT JAM Counselling 2023: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) गुवाहाटी की तरफ से आज यानी 7 जून को संयुक्त प्रवेश परीक्षा फॉर मास्टर्स(IIT JAM) की पहली प्रवेश सूची के लिए सीट बुकिंग विंडो को बंद कर देगा। जिन उम्मीदवारों को आईआईटी जैम 2023 की पहली प्रवेश सूची में शॉर्टलिस्ट किया गया है, वे कैंडिडेट्स आज शाम 5 बजे तक आधिकारिक वेबसाइट- jam.iitg.ac.in के माध्यम से सीट बुकिंग शुल्क का ऑनलाइन भुगतान कर करके सीटों की पुष्टि कर सकते हैं।

तीन विकल्प

बता दें कि IIT गुवाहाटी ने 1 जून को IIT JAM पहली प्रवेश सूची जारी की और शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को 7 जून, 2023 तक अपनी सीटों की पुष्टि करने की अनुमति दी। जिन उम्मीदवारों का चयन किया गया है, उनके पास अपनी आवंटित सीटों के लिए तीन विकल्प हैं जिनमें 'स्वीकार करें और फ्रीज करें', 'स्वीकार करें और अपग्रेड', और 'अस्वीकार करें और छोड़ें' शामिल हैं।

उम्मीदवार जो आवंटित सीट से संतुष्ट हैं और काउंसलिंग के अगले दौर में भाग नहीं लेना चाहते हैं, वे "स्वीकार और फ्रीज" विकल्प चुन सकते हैं। उम्मीदवार जो सीट स्वीकार करना चाहते हैं, लेकिन बेहतर सीट हासिल करने के मौके के लिए बाद के काउंसलिंग राउंड में भाग लेते हैं, वे "अपग्रेड के साथ स्वीकार करें" विकल्प का चयन कर सकते हैं। जबकि जो उम्मीदवार आवंटित सीट को अस्वीकार करना चाहते हैं और प्रवेश प्रक्रिया से हटना चाहते हैं, वे "अस्वीकार करें और छोड़ें" विकल्प चुन सकते हैं।

ये भी पढ़ें- एक ऐसा रेलवे स्टेशन, जहां चारों तरफ से आती है ट्रेन
 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement