Monday, May 13, 2024
Advertisement

IIT कानपुर ने सांख्यिकी, डेटा विज्ञान में शुरू किए नए पाठ्यक्रम

आईआईटी कानपुर ने चार वर्षीय बैचलर ऑफ साइंस (बीएस) और पांच वर्षीय बैचलर ऑफ साइंस-मास्टर ऑफ साइंस (बीएस-एमएस) डिग्री प्रोग्राम 'सांख्यिकी और डेटा विज्ञान' की घोषणा की है। ये गणित और सांख्यिकी विभाग द्वारा 2021-22 सत्र से लागू होगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 25, 2021 17:32 IST
IIT Kanpur launches new courses in statistics, data science- India TV Hindi
Image Source : IIT IIT Kanpur launches new courses in statistics, data science

कानपुर,  आईआईटी कानपुर ने चार वर्षीय बैचलर ऑफ साइंस (बीएस) और पांच वर्षीय बैचलर ऑफ साइंस-मास्टर ऑफ साइंस (बीएस-एमएस) डिग्री प्रोग्राम 'सांख्यिकी और डेटा विज्ञान' की घोषणा की है। ये गणित और सांख्यिकी विभाग द्वारा 2021-22 सत्र से लागू होगा।

आईआईटी कानपुर के निदेशक अभय करंदीकर ने कहा, "कार्यक्रमों में प्रवेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा-उन्नत के माध्यम से होगा। कार्यक्रम डेटा के अध्ययन और विश्लेषण में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए तैयार किया जाएगा। अकादमिक सीनेट और बोर्ड संस्थान ने दोनों पाठ्यक्रमों को मंजूरी दे दी है।"

उन्होंने आगे कहा, "कार्यक्रम मौलिक सांख्यिकीय और गणितीय, कम्प्यूटेशनल और डेटा विज्ञान अनुप्रयोग पाठ्यक्रमों के क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगा, जिसमें छात्रों को कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंगऔर इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग से वैकल्पिक पाठ्यक्रम करने का अवसर मिलेगा।"

कार्यक्रम बड़े डेटा विश्लेषण के तेजी से बढ़ते अंत विषय क्षेत्र के लिए प्रासंगिक कौशल के साथ छात्रों को तैयार करेंगे। कार्यक्रमों के स्नातक डेटा विज्ञान उद्योग में समृद्ध करियर बनाने के लिए कौशल और ज्ञान के साथ सशक्त होंगे और शास्त्रीय और आधुनिक सांख्यिकी और डेटा विज्ञान में उच्च अध्ययन भी करेंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement