Saturday, April 27, 2024
Advertisement

खुशखबरी! अब IIT कानपुर में बिना GATE के भी कर सकेंगे पढ़ाई, शुरू किए चार नए ऑनलाइन पीजी कोर्स; जानें एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानपुर ने चार नए ऑनलाइन पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स शुरू किए हैं। इन कोर्सेज में दाखिला लेने के लिए GATE स्कोर की आवश्यकता नहीं होगी। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट पर चल रही है।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 18, 2023 16:17 IST
IIT कानपुर में शुरू हुए नए चार पीजी कोर्स, दाखिले के लिए गेट स्कोर की नहीं होगी जरूरत - India TV Hindi
Image Source : FILE IIT कानपुर में शुरू हुए नए चार पीजी कोर्स, दाखिले के लिए गेट स्कोर की नहीं होगी जरूरत

आईआईटी(IIT) में पढ़ाई करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानपुर ने चार नए ऑनलाइन पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स शुरू किए हैं। इन कोर्सेज में दाखिला लेने के लिए GATE स्कोर की आवश्यकता नहीं होगी। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार 24 सितंबर 2023 तक emasters.iitk.ac.in पर आवेदन कर सकते हैं और क्लासेज जनवरी 2024 में शुरू होंगी। 

कौन से हैं वो कोर्स 

IIT कानपुर ने जो नए चार कोर्सेज शुरू किए हैं वे इस प्रकार हैं- डिजिटल युग में व्यावसायिक नेतृत्व, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग, नवीकरणीय ऊर्जा और ई-गतिशीलता, और जलवायु वित्त और स्थिरता। इन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए GATE स्कोर की आवश्यकता नहीं है। वहीं, बिजनेस एनालिटिक्स और डेटा साइंस, वित्तीय प्रौद्योगिकी और प्रबंधन, बिजनेस फाइनेंस, वित्तीय विश्लेषण, सार्वजनिक नीति, अगली पीढ़ी की वायरलेस तकनीक, साइबर सुरक्षा और प्रबंधन, अर्थशास्त्र और बिजली क्षेत्र के विनियमन में नए कार्यक्रमों के लिए भी आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं।

जलवायु वित्त और स्थिरता पाठ्यक्रम

आईआईटी-कानपुर में जलवायु वित्त और स्थिरता पाठ्यक्रम वित्तीय रणनीतियों और टिकाऊ प्रयासों के बीच महत्वपूर्ण संबंध की गहन समझ प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पाठ्यक्रम का उद्देश्य पेशेवरों को टिकाऊ व्यवसाय और जलवायु वित्त की जटिल दुनिया पर सफलतापूर्वक बातचीत करने के लिए आवश्यक जानकारी और क्षमताएं देना है।

नवीकरणीय ऊर्जा और ई-गतिशीलता

नवीकरणीय ऊर्जा और ई-मोबिलिटी कार्यक्रम का मकसद नवीकरणीय ऊर्जा में विशेषज्ञता वाले पेशेवरों को सशक्त बनाना है। यह पाठ्यक्रम प्रतिभागियों को टिकाऊ ऊर्जा प्रणालियों और विद्युत गतिशीलता प्रौद्योगिकियों की गहन समझ देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। प्रतिभागियों को नवीकरणीय ऊर्जा के सिद्धांत और वास्तविक दुनिया की परिस्थितियों में उनका अभ्यास सिखाया जाएगा।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग

इस कोर्स के जरिए छात्र आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग में विशेषज्ञता हासिल करेंगे। व्यावहारिक अनुप्रयोगों में एआई और एमएल का उपयोग विभिन्न परियोजनाओं और केस स्टडीज के माध्यम से छात्रों को सिखाया जाएगा। यह अभ्यास विश्लेषणात्मक और समस्या-समाधान क्षमताओं में सुधार करेगा, स्नातकों को कार्यस्थल में समस्याओं का सामना करने के लिए तैयार करेगा।

डिजिटल युग में व्यावसायिक नेतृत्व
इस पाठ्यक्रम का ऐम भावी पेशेवरों को समकालीन व्यावसायिक गतिशीलता की गहन समझ से लैस करना है। यह उन्हें कॉर्पोरेट परिदृश्य की जटिलताओं पर सफलतापूर्वक बातचीत करने के लिए आवश्यक ज्ञान और क्षमताओं का प्रयास करता है।

इन पाठ्यक्रमों के लिए क्या है पात्रता
कम से कम 55% अंकों या 5.5/10 सीपीआई के साथ प्रासंगिक अनुशासन में ग्रेजुएशन की डिग्री (4 साल का कार्यक्रम) या मास्टर डिग्री। न्यूनतम दो वर्ष का कार्य अनुभव (पात्र होने के लिए आपको वर्तमान में नियोजित होने की आवश्यकता नहीं है)। प्रासंगिक अनुभव वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement