Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भारतीय मूल की 9 वर्षीय बच्ची ने लहराया अपना परचम, दुनिया की सबसे प्रतिभाशाली छात्रों की लिस्ट में बनाई जगह

भारतीय मूल के लोगों ने अक्सर दुनिया के सामने अपना व अपने देश का सिर फक्र से ऊंचा किया है। इस बार एक 9 वर्षीय भारतीय मूल की बच्ची ने दुनिया की सबसे प्रतिभाशाली छात्रों की लिस्ट में जगह बनाकर लोगों को चौंका दिया है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: January 15, 2024 19:32 IST
Preesha Chakraborty - India TV Hindi
Image Source : PTI प्रीसा चक्रवर्ती

इंडियन अमेरिकन अपनी बेहतरीन पढ़ाई और स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी जैसी संबंधित टेस्ट में अव्वल होने के लिए जाने जाते हैं। ऐसे ही एक 9 वर्षीय बच्ची ने जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ द्वारा तैयार की गई 'दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली' छात्रों की लिस्ट में जगह बनाई। बच्ची का नाम प्रीशा चक्रवर्ती बताया जा रहा है। जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ ने जानकारी देते हुए कहा कि 90 से अधिक देशों के 16,000 से अधिक छात्रों के ग्रेड-स्तर से ऊपर के टेस्ट के परिणामों का मूल्यांकन करने के बाद प्रीशा को इस लिस्ट में शामिल किया गया।

ग्रेड 3 की छात्रा हैं प्रीसा

जानकारी के लिए बता दें कि प्रीशा कैलिफोर्निया के फ़्रेमोंट में वार्म स्प्रिंग एलीमेंट्री स्कूल में ग्रेड 3 की छात्रा हैं। एक मीडिया में छ्पी खबर के मुताबिक, उसने 2023 की गर्मियों में अमेरिका स्थित जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ (जेएच-सीटीवाई) परीक्षा दी थी। प्रीसा को SAT (स्कॉलैस्टिक असेसमेंट टेस्ट), ACT (अमेरिकन कॉलेज टेस्टिंग), स्कूल और कॉलेज एबिलिटी टेस्ट, या CTY टैलेंट सर्च के हिस्से के रूप में इसी तरह के मूल्यांकन में उनके असाधारण प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया जा चुका है।

99 प्रतिशत नंबर हासिल किया

जानकारी के अनुसार, प्रीसा ने टेस्ट के वर्बल और क्वाटेंटिव सेक्शन में- उन्नत ग्रेड 5 प्रदर्शन के 99वें प्रतिशत के बराबर नंबर और ग्रैंड ऑनर्स हासिल किया है। यह उपलब्धि प्रीशा को मैथ, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, केमेस्ट्री, फिजिक्स, पढ़ने और लिखने में ग्रेड 2-12 के बेहतरीन छात्रों के लिए 250 से अधिक जॉन्स हॉपकिन्स सीटीवाई के ऑनलाइन और ऑन-कैंपस कार्यक्रमों के लिए योग्य बनाती है।

प्रसिद्ध मेन्सा फाउंडेशन की लाइफटाइम मेंबर

प्रीशा सार्वभौमिक रूप से प्रसिद्ध मेन्सा फाउंडेशन की लाइफटाइम मेंबर है, जो दुनिया का सबसे हाई आक्यू की सोसाइटी है, जहां सदस्यता उन लोगों को मिलती है जो आईक्यू टेस्ट या अन्य किसी बुद्धि परीक्षण पर 98 प्रतिशत या उससे अधिक नंबर प्राप्त करते हैं। प्रीशा को अपनी पढ़ाई के अलावा यात्रा करना, लंबी पैदल यात्रा और मिश्रित मार्शल आर्ट पसंद है। उसके माता-पिता के मुताबिक, बच्ची (प्रीशा) को हमेशा सीखने का शौक रहा है और उसने लगातार असाधारण एकेडमिक क्षमताओं का प्रदर्शन किया है।

ये भी पढ़ें:

इलाहाबाद हाई कोर्ट में निकली कई पदों पर भर्ती, आज से करें आवेदन

कम समय में ऐसे करें UP बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा की तैयारी, मिल जाएंगे 90% नंबर

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement