Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

जामिया के प्रोजेक्ट 'श्रीमती' का अमेरिका में झंडा बुलंद, USA पुरस्कार से किया गया सम्मानित

'ग्लोबल रेस फॉर क्लाइमेट एक्शन इम्पैक्ट, 2022 एनेक्टस विश्व कप' में 90 उम्मीदवारों और 16 देशों केलगभग 60 प्रख्यात विषय विशेषज्ञों, एनेक्टस एलुमनाई और स्पोंसर एम्प्लॉई के एक स्वतंत्र निर्णायक पैनल ने, प्रोजेक्ट श्रीमती की इनोवेशन के रूप में प्रशंसा की, जिसका क्लाइमेट एक्शन पर गम्भीर प्रभाव देखा गया है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: November 10, 2022 9:17 IST
Jamia Millia Islamia- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO जामिया मिल्लिया इस्लामिया

जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) का प्रोजेक्ट 'श्रीमती' USA पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। 'द ग्रेटेस्ट इंपेक्ट ऑन रेड्यूसिंग द एड्वर्स इफेक्ट्स ऑन क्लाइमेट' कंपटीशन में प्रोजेक्ट 'श्रीमती' विजेता रही। प्रोजेक्ट श्रीमती का उद्देश्य पर्यावरण के अनुकूल, बायोडिग्रेडेबल और रियूजेबल सैनिटरी पैड बनाने के सिद्धांतों पर काम करना है। इसके साथ ही एक समुदाय-आधारित संगठन के सहयोग से नई दिल्ली में महिला समुदाय को एक स्थिर आय स्रोत प्रदान करना भी इसका उद्देश्य है। प्रोजेक्ट श्रीमती ने 2750 महिलाओं और लड़कियों को रियूजेबल श्रीमती पैड इस्तेमाल करने के लिए सफलतापूर्वक प्रेरित किया है। इस प्रकार इन्होंने 14.575 मीट्रिक टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को कम किया है, जिससे कार्बन फुटप्रिंट कम हुआ है।

जामिया का यह प्रोजेक्ट महिलाओं के हक में

अपनी नवीनतम उपलब्धि में, प्रोजेक्ट श्रीमती ने दक्षिण भारत में भी अपना विस्तार किया है, क्योंकि प्रोजेक्ट की एक नई उत्पादन इकाई गोवा में एक्सजोरा समूह और ईथरनेट एक्सप्रेस के सहयोग से विकास कर रही है, दोनों ने श्रीमती में विश्वास किया और इस पहल का पुरजोर समर्थन किया। जामिया की यह प्रोजेक्ट महिलाओं को मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ आत्मनिर्भरता का भी अवसर देती है।

'ग्लोबल रेस फॉर क्लाइमेट एक्शन इम्पैक्ट, 2022 एनेक्टस विश्व कप' में 90 उम्मीदवारों और 16 देशों केलगभग 60 प्रख्यात विषय विशेषज्ञों, एनेक्टस एलुमनाई और स्पोंसर एम्प्लॉई के एक स्वतंत्र निर्णायक पैनल ने, प्रोजेक्ट श्रीमती की इनोवेशन के रूप में प्रशंसा की, जिसका क्लाइमेट एक्शन पर गम्भीर प्रभाव देखा गया है। 'द एनेक्टस रेस टू क्लाइमेट एक्शन' एक कंपटीशन है जिसका उद्देश्य एनेक्टस टीमों और उनके प्रोजेक्ट्स को प्रोत्साहित करना है जो जलवायु संकट के प्रति जागरूकता प्रसार और संभावित रूप से उसे हल करने की दिशा में काम कर रही हैं।

इन 4 छात्रों ने किया कमाल

जामिया के 4 छात्रों, गौरव चक्रवर्ती (अर्थशास्त्र विभाग), मनाल सिद्दीकी (रसायन विज्ञान विभाग), महम कमल (अंग्रेजी विभाग) और इजीन फातिमा (मनोविज्ञान विभाग) द्वारा 31 अक्टूबर से 3 नवंबर तक अमेरिका के पोर्टो रिको में आयोजित इनेक्टस विश्व कप में प्रतिनिधित्व किया गया था। खुशी के इस मौके पर जामिया का कहना है कि डॉ रिहान खान सूरी के मार्गदर्शन में 2015 में स्थापित और प्रो. अरशद नूर सिद्दीकी द्वारा विकसित, एनेक्टस जामिया व्यवसाय-उन्मुख और पर्यावरण के प्रति जागरूक प्रोजेक्ट्स की एक श्रृंखला के माध्यम से गरीब-पिछड़े लोगों के जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने में सफल रही है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement