Friday, April 26, 2024
Advertisement

जामिया मिल्लिया इस्लामिया में बनेगा मेडिकल कॉलेज! केंद्र सरकार से की ये ख़ास गुजारिश

जामिया में मेडिकल और नर्सिग कॉलेज की शुरुआत की जाती है तो यहां MBBS जैसे महत्वपूर्ण मेडिकल कोर्सेज भी शुरू हो सकेंगे। हालांकि, दिल्ली में स्थित अन्य केंद्रीय यूनिवर्सिटियों जैसे जेएनयू और डीयू में भी फिलहाल मेडिकल कॉलेज नहीं है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: November 24, 2022 12:49 IST
जामिया मिल्लिया इस्लामिया- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO जामिया मिल्लिया इस्लामिया

स्वतंत्रता संग्राम और असहयोग आंदोलन से जन्मी संस्था जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) ने अपनी स्थापना के 102 साल पूरे कर लिए हैं। अपनी 102 वर्षो की यात्रा पूरी करने के बाद अब जामिया शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम हासिल करना चाहता है। इसके लिए जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने केंद्र सरकार से यूनिवर्सिटी परिसर में एक मेडिकल कॉलेज शुरू करने की मांग की है। जामिया यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि ना केवल मेडिकल, बल्कि नर्सिग कॉलेज की भी परिसर के अंदर स्थापना होनी चाहिए।

गौरतलब है कि अगर जामिया में मेडिकल और नर्सिग कॉलेज की शुरुआत की जाती है तो यहां MBBS जैसे महत्वपूर्ण मेडिकल कोर्सेज भी शुरू हो सकेंगे। हालांकि, दिल्ली में स्थित अन्य केंद्रीय यूनिवर्सिटियों जैसे जेएनयू और डीयू में भी फिलहाल मेडिकल कॉलेज नहीं है। जामिया यूनिवर्सिटी का कहना है कि अगर जामिया में मेडिकल कॉलेज को मंजूरी दी जाती है तो इससे जामिया के आसपास रहने वाली बड़ी आबादी को भी सुविधा होगी।

भारत सरकार से की ये अपील

स्थापना के 102 वर्ष पूरे होने पर जामिया की कुलपति प्रो नजमा अख्तर ने पिछले कुछ वर्षो में यूनिवर्सिटी की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और भारत सरकार से अपील करता है कि जामिया में एक मेडिकल और नर्सिंग कॉलेज की स्थापना के लिए मंजूरी दी जाए जो ना केवल इस क्षेत्र के लिए, बल्कि नोएडा जैसे आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए भी उपयोगी होगा।

इस दौरान जामिया की कुलपति नजमा अख्तर ने कहा कि जामिया ने हमेशा प्रगतिशीलता, ज्ञान, विविधता में एकता की शिक्षा दी है। यूनिवर्सिटी हमेशा सहअस्तित्व और देशभक्ति की बात करता है। हम राष्ट्र निर्माण और समाज पर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार और सम्मेलन आयोजित करते रहे हैं और हमने इन सपनों को साकार करने में हमेशा अपनी अहम भूमिका निभाई है।

21 शोधकर्ताओं को भी सम्मानित किया

जामिया की कुलपति ने यूनिवर्सिटी के उन 21 शोधकर्ताओं को सम्मानित किया, जिन्हें स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की शीर्ष 2 प्रतिशत वैज्ञानिकों की प्रतिष्ठित वैश्विक सूची में शामिल किया गया है। इस अवसर पर हाल ही में प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप (PMRF) के लिए चयनित यूनिवर्सिटी के बारह शोध विद्वानों, UPSC सिविल सेवा परीक्षा पास करने वाले आवासीय कोचिंग अकादमी (RCA), जेएमआई के सफल छात्रों और हाल ही में विजिटर अवार्ड हासिल करने वाले प्रो जाहिद अशरफ को भी इस अवसर पर सम्मानित किया गया।

वहीं जामिया मिल्लिया इस्लामिया के 102 वर्ष पूरे होने पर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय का कहना है कि जामिया भारत के सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटियों में से एक है। यहां छात्र, शोधार्थी और शिक्षक अध्ययन, शिक्षण, अनुसंधान और अन्य शैक्षणिक गतिविधियों में लगातार बेहतर रहे हैं। जामिया मिल्लिया इस्लामिया की स्थापना दिवस कार्यक्रम में पहुंचे केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री सुभाष सरकार ने कहा, "मैं इस अवसर पर जामिया की कुलपति प्रो नजमा अख्तर के प्रयासों की सराहना करता हूं, जो यूनिवर्सिटी की बेहतरी और उत्कृष्टता के लिए कुशलतापूर्वक काम कर रही हैं।"

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement