1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. जवाहर नवोदय विद्यालय के विद्यार्थियों ने 8 क्षुद्रग्रहों का पता लगाया

जवाहर नवोदय विद्यालय के विद्यार्थियों ने 8 क्षुद्रग्रहों का पता लगाया

जवाहर नवोदय विद्यालय के 16 विद्यार्थियों ने खगोलशाला क्षुद्रग्रह खोज अभियान-2021 के तहत आठ क्षुद्रग्रहों का पता लगाया है।

Bhasha Bhasha
Published on: July 29, 2021 7:26 IST
जवाहर नवोदय विद्यालय...- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE जवाहर नवोदय विद्यालय के विद्यार्थियों ने 8 क्षुद्रग्रहों का पता लगाया

नई दिल्ली: जवाहर नवोदय विद्यालय के 16 विद्यार्थियों ने खगोलशाला क्षुद्रग्रह खोज अभियान-2021 के तहत आठ क्षुद्रग्रहों का पता लगाया है। सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार (पीएसए) कार्यालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। पीएसए ने बताया कि विद्यार्थियों की खोज को अंतरराष्ट्रीय खगोलीय खोज सहयोग (आईएएससी) ने ‘प्रोविजनल स्टेटस’ दिया है।

खगोलशाला क्षुद्रग्रह खोज अभियान या केएएसी जवाहर नवोदय विद्यालय के विद्यार्थियों को क्षुद्र ग्रहों का पता लगाने का प्रशिक्षण देता है। यह पीएसए कार्यालय और स्पेस फाउंडेशन की पहल है। हार्डिन सिम्मोन यूनिवर्सिटी स्थित आईएएससी ने इन खोजो को वैकल्पिक मान्यता देने की पुष्टि की है।

पीएसए कार्यालय ने कहा, ''हालांकि, क्षुद्रग्रहों का दस्तावेजीकरण होने में वर्षों लगेंगे और खोजकर्ता उन्हें नाम दे सकते हैं लेकिन आठ क्षुद्रग्रहों का सफलतापूर्वक पता लगाना और उन्हें प्रोविजनल स्टेटस मिलना युवा छात्रों के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। पूरी प्रक्रिया छात्रों के लिए अंतरिक्ष वैज्ञानिकों, खगोलविदों और अंतरिक्ष यात्रियों के साथ बातचीत करने के कई अवसर प्रदान करेगा।’’

Click Mania