Friday, April 26, 2024
Advertisement

JEE Main के छात्रों के लिए जारी हुआ नया नियम, अब वॉशरूम जाने के बाद करना होगा ये काम भी

JEE Main के छात्र ध्यान दें एनटीए ने इस साल से एक नया नियम बनाया है। इस नियम के मुताबिक, अब छात्रों को वॉशरूम जाने के बाद दोबारा से चेकिंग व बॉयोमेट्रिक करवानी पड़ेगी।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: January 03, 2024 17:10 IST
JEE Main 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE JEE Main 2024

इस साल JEE Main में शामिल होने वाले हैं तो खबर आपके लिए ही है। एनटीए ने JEE MAIN 2024 के छात्रों के लिए नया नियम बनाया है। इस नियम का मुताबिक, इंजीनियरिंग एंट्रेंस टेस्ट JEE Main में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को अब वॉशरूम ब्रेक के बाद फिर से तलाशी करवानी होगी। इसकी जानकारी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के वरिष्ठ अधिकारी ने दी है। अधिकारी ने बताया कि इंजीनियरिंग एंट्रेंस टेस्ट JEE Main में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को शौचालय के लिए ब्रेक लेने के बाद फिर से तलाशी और साथ ही बायोमेट्रिक अटेंडेंस की प्रक्रिया प्रक्रिया से गुजरना होगा।

सभी पर लागू होगा नियम

अधिकारी ने आगे बताया कि इस प्रक्रिया से छात्र ही नहीं बल्कि अधिकारियों, परीक्षकों, स्टाफ सदस्यों और जलपान परोसने में मदद करने वालों को भी गुजरना होगा। एनटीए निदेशक सुबोध कुमार सिंह ने कहा, ‘‘इस कदम का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि अनुचित साधनों के इस्तेमाल या छद्म उपस्थिति का एक भी मामला न हो। हमारे पास पहले से ही सख्त सिस्टम हैं, लेकिन हमें यह सुनिश्चित करना है कि ऐसी एक भी घटना न हो।’’ वर्तमान में, एट्रेंस गेट पर उम्मीदवार की चेकिंग की जाती है और बायोमेट्रिक अटेंडेंस भी दर्ज की जाती है।

अन्य परीक्षाओं के लिए भी होगी लागू

सिंह ने फिर आगे कहा, ‘‘यही प्रक्रिया आगे चलकर अन्य परीक्षाओं के लिए भी लागू की जाएगी।’’ ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE Main) नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NIT) और इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IIIT) जैसे केंद्रीय वित्त पोषित टेक्निकल संस्थानों में एडमिशन के लिए टेस्ट है। मेरिट लिस्ट के टॉप 20 प्रतिशत इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) की एंट्रेंस टेस्ट JEE (Advanced) में बैठने के लिए पात्र हो जाते हैं। JEE (Main)-2024 13 भाषाओं-अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की जाएगी।

कब होगी परीक्षा?

कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) 24 जनवरी से एक फरवरी तक आयोजित किया जाएगा। रिजल्ट 12 फरवरी को घोषित किए जाएंगे। एनटीए की परीक्षा के लिए इस बार 12.3 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराए हैं। द्वि-वार्षिक परीक्षा का दूसरा संस्करण अप्रैल में आयोजित किया जाएगा।

(इनपुट-पीटीआई)

ये भी पढ़ें:

बढ़ा दी गई इस राज्य में निकली भर्ती की रजिस्ट्रेशन डेट, यहां देखें डिटेल

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement