Thursday, March 28, 2024
Advertisement

JNU Admission 2022: सीयूईटी के जरिए यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें डिटेल्स

JNU Admission 2022: सामान्य वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के उम्मीदवारों के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क 250 रुपये और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग व्यक्तियों के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क 100 रुपये है।

Rituraj Tripathi Edited By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Published on: September 28, 2022 14:27 IST
JNU Admission 2022- India TV Hindi
Image Source : FILE JNU Admission 2022

Highlights

  • यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू
  • आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं आवेदन
  • व्यक्तिगत विवरण जमा करने के बाद एक आवेदन संख्या जारी होगी

JNU Admission 2022: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने बुधवार को सीयूईटी के माध्यम से अपने यूजी कोर्स में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। उम्मीदवार जेएनयूईई की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से विश्वविद्यालय में स्नातक कार्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं। जेएनयू के एक अधिकारी ने कहा कि वेबसाइट पर जाकर उम्मीदवार को बीए कार्यक्रमों के लिए आवेदन के लिंक पर क्लिक करना होगा। इससे एक पोर्टल खुलेगा जहां उम्मीदवार अपने सीयूईटी-यूजी आवेदन संख्या और पासवर्ड के रूप में जन्मतिथि के साथ लॉग इन कर सकते हैं। 

कितना है आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के उम्मीदवारों के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क 250 रुपये और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग व्यक्तियों के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क 100 रुपये है। विदेशी नागरिकों को पंजीकरण के लिए 2,392 रुपये का भुगतान करना होगा। 

कैसे करें आवेदन

रजिस्ट्रेशन के लिए, उम्मीदवारों को व्यक्तिगत और योग्यता डिटेल्स के साथ एक ऑनलाइन आवेदन भरना होगा। फिर स्कैन किए गए फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे और भुगतान करना होगा। अधिकारी ने कहा, ‘‘एक उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय सभी विवरण प्रस्तुत करने चाहिए और एक पासवर्ड बनाने और एक चुने हुए सुरक्षा प्रश्न का उत्तर देने की भी आवश्यकता होती है।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘व्यक्तिगत विवरण सफलतापूर्वक जमा करने के बाद एक आवेदन संख्या जारी होगी और इसका उपयोग फॉर्म के शेष चरणों को पूरा करने के लिए किया जाएगा और भविष्य के सभी कम्यूनिकेशन के लिए भी आवश्यक होगा।’’ इस साल विश्वविद्यालय ने स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए सीयूईटी का विकल्प चुना है। 

विदेशी भाषाओं में बीए (ऑनर्स) में प्रवेश, आयुर्वेद जीव विज्ञान में बीएससी-एमएससी एकीकृत कार्यक्रम और शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के प्रवीणता कार्यक्रमों का प्रमाण पत्र सीयूईटी (यूजी) 2022 के माध्यम से किया जा रहा है। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement