Sunday, April 28, 2024
Advertisement

जानिए किस स्कूल-कॉलेज से पढें हैं राहुल गांधी और प्रियंका, इतनी ज्यादा चुकानी पड़ती है फीस

राहुल गांधी के स्कूल कॉलेजों में लगने वाली फीस की बात करें तो, कोलबंस स्कूल की फीस जहां सालाना 50 से 60 हजार के बीच है। तो वहीं द दून स्कूल की सालाना फीस लगभग 10 लाख रुपए है। सेंट स्टीफंस कॉलेज में लगने वाली फीस की बात करें तो यहां से बीए करने के लिए आपको एक लाख से ज्यादा की रकम चुकानी होगी।

Sushmit Sinha Written By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: November 14, 2022 13:48 IST
Rahul Gandhi and Priyanka Gandhi- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को स्कूल-कॉलेज में चुकानी पड़ती थी इतनी फीस

शिक्षा भारत में एक अहम मुद्दा हमेशा से रहा है। इस मुद्दे को लेकर विपक्ष हमेशा सरकार को घेरती रहती है। यह बात सिर्फ कांग्रेस पर ही लागू नहीं होती है, बीजेपी भी जब विपक्ष में थी तो वह सरकार में रही कांग्रेस से देश की शिक्षा व्यवस्था पर सावल उठाती रही है। कई बार तो नेताओं की डिग्री पर भी इस देश में खूब बवाल हुआ है। लेकिन आज हम आपको इन विवादों से दूर देश की सबसे पुरानी पार्टी के दो बड़े चेहरों के स्कूल और कॉलेज के बारे में बताएंगे। इसके साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि इन स्कूल और कॉलेजों में आज कितनी फीस लगती है। और क्या आपके बच्चे चाहें तो इन स्कूल-कॉलेजों में पढ़ सकते हैं।

कहां और कितना पढ़ें हैं राहुल गांधी 

राहुल गांधी ने बचपन में अपनी शुरुआती पढ़ाई सेंट कोलबंस स्कूल से हुई है। हालांकि, वह यहां ज्यादा दिनों तक पढ़ नहीं पाए, सुरक्षा कारणों से उन्हें यहां देहरादून शिफ्ट कर दिया गया और देहरादून के 'द दून स्कूल' से उन्होंने 1981 से 1983 तक की अपनी बाकी की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद राहुल गांधी ने साल 1989 में दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज में एडमिशन लिया। हालांकि, यहां भी सुरक्षा कारणों की वजह से वह केवल पहले साल की ही परीक्षा दे पाए, इसके बाद की पढ़ाई के लिए वह हार्वर्ड यूनिवर्सिटी चले गए। लेकिन जब 1991 में राजीव गांधी की हत्या हुई तो उन्हें फिर सुरक्षित रखने के लिए फ्लोरिडा के रोलिन्स कॉलेज भेज दिया गया। यहीं से फाइनली राहुल गांधी ने अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट की। राहुल गांधी ने यहां 1991 से 1994 तक पढ़ाई की और आर्ट्स से अपनी ग्रेजुएशन पूरी की। बाद में उन्होंने University of Cambridge के Trinity College से एमफिल की डिग्री ली।

कितनी थी स्कूल-कॉलेज की फीस

इन स्कूल कॉलेजों में लगने वाली फीस की बात करें तो, कोलबंस स्कूल की फीस जहां सालाना 50 से 60 हजार के बीच है। तो वहीं द दून स्कूल की सालाना फीस लगभग 10 लाख रुपए है। सेंट स्टीफंस कॉलेज में लगने वाली फीस की बात करें तो यहां से बीए करने के लिए आपको एक लाख से ज्यादा की रकम चुकानी होगी। वहीं अगर हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में लगने वाली फीस की बात करें तो यहां ग्रेजुएशन के लिए आपको लगभग 22 लाख रुपए सालाना चुकाने होंगे। रोलिंस कॉलेज जहां से बाद में राहुल गांधी ने अपनी ग्रेजुएशन पूरी की अगर वहां लगने वाली सालाना फीस की बात करें तो यह लगभग 24 लाख रुपए है। वहीं Trinity College जहां से राहुल गांधी ने एमफिल की है वहां कि सालाना फीस  5 लाख रुपए तक है। हालांकि, इन सभी स्कूलों और कॉलेजों में फीस हर साल बढ़ती घटती रहती है और कोर्स के अनुसार भी फीस में उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है।

कहां और कितना पढ़ी हैं प्रियंका गांधी

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी भारतीय राजनीति में बहुत मुखरता से सक्रिय रहती हैं। उनकी पढ़ाई लिखाई की बात करें तो उन्होंने अपनी स्कूल की पढ़ाई दिल्ली के मॉर्डन स्कूल से पूरी की है। इसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के जीसस एंड मैरी कॉलेज से साइकोलॉजी सब्जेक्ट में ग्रैजुएशन किया। प्रियंका गांधी ने अपनी आगे की पढ़ाई भी यहीं से की, उन्होंने बाद में यहीं से बुद्धिस्ट स्टडीज में अपना एमए कंप्लीट किया।

कितनी लगती है यहां फीस

दिल्ली के मॉर्डन स्कूल, जहां से प्रियंका गांधी ने अपवी स्कूलिंग की है वहां अगर आप अपने बच्चे का एडमिशन कराना चाहते हैं, तो आपको पहली बार लगभग 1 लाख 47 हजार रुपए देने होंगे। वहीं यहां हर महीने लगने वाली फीस की बात करें तो यह लगभग 12 हजार रुपए है। हालांकि, क्लास के हिसाब से फीस थोड़ी-बहुत ऊपर-नीचे भी होती रहती है। वहीं अगर दिल्ली यूनिवर्सिटी के जीसस एंड मैरी कॉलेज में लगने वाली फीस करें तो यहां सालाना 20 हजार रुपए फीस लगती है। लेकिन यहां भी कोर्स के हिसाब से फीस ऊपर-नीचे होती रहती है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement