Saturday, April 20, 2024
Advertisement

जानिए कैसे मिलती है अंबानी-अडानी के घरों में नौकरी, लाखों में मिलती है सैलरी और सुविधाएं

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मुकेश अंबानी के घर में लगभग 600 से 700 नौकर काम करते हैं। इनमें से ज्यादातर की सैलरी 2 लाख से ऊपर है। इसके साथ ही इन्हें एक कॉर्पोरेट एंप्लाई की तरह मेडिकल इंश्योरेंस जैसी चीजें भी मिलती हैं।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Updated on: November 16, 2022 11:02 IST
Adani Ambani servant salary- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO अंबानी-अडानी के घरों में कैसे मिलती है नौकरी

मुकेश अंबानी और गौतम अडानी देश के ही नहीं बल्कि दुनिया के कुछ सबसे अमीर लोगों में गिने जाते हैं। आज इनकी कंपनियों में देश-दुनिया के लाखों लोग काम कर रहे हैं। हालांकि, इनकी कंपनियों के अलावा इनके घरों में भी हजारों लोग काम करते हैं। सबसे बड़ी बात की अंबानी और अडानी के घरों में काम करने वाले नौकर उन आम नौकरों जैसे नहीं होते हैं, जिनकी सैलरी महज कुछ हजार रुपए होती है। दरअसल, यहां काम करने वाले घर के नौकर भी लाखों में सैलरी उठाते हैं। सैलरी के साथ-साथ उन्हें हर वो सुविधाएं दी जाती हैं, जो एक कॉर्पोरेट एंप्लाई को दी जाती हैं।

अंबानी के घर में नौकरों की सैलरी

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मुकेश अंबानी के घर में लगभग 600 से 700 नौकर काम करते हैं। इनमें से ज्यादातर की सैलरी 2 लाख से ऊपर है। इसके साथ ही इन्हें एक कॉर्पोरेट एंप्लाई की तरह मेडिकल इंश्योरेंस जैसी चीजें भी मिलती हैं। हालांकि, अंबानी के घर में ऐसे ही किसी को नौकरी भी नहीं मिलती, वहां नौकरी पाने के लिए आपको कठिन परीक्षा और इंटरव्यू राउंड पास करना होता है।

सबसे बड़ी बात की आप जो भी नौकरी अंबानी के घर में करना चाहते हैं, आपके पास कम से कम उससे रिलेटेड कोई सर्टिफिकेट या कोर्स की डिग्री हो। जैसे अगर आप अंबानी के घर के किचन में काम करना चाहते हैं तो आपके पास शेफ का सर्टिफिकेट हो, ड्राइवर बनना चाहते हैं तो ड्राइविंग में अच्छा अनुभव हो, मैनेजमेंट में जाना चाहते हैं तो आपके पास उसकी डिग्री हो। यहां तक की झाड़ू-पोछा और बर्तन साफ करने वालों को भी अंबानी के घर में रखने से पहले उनकी अच्छी खासी जांच-पड़ताल की जाती है।

अडानी के घर में कैसे मिलती है नौकरी

गौतम अडानी इस वक्त देश के सबसे अमीर आदमी हैं। 24 जून 1962 को अहमदाबाद के गुजराती जैन परिवार में जन्मे गौतम अडानी आज जो कुछ हैं अपने दम पर हैं। आज दुनिया भर में ऐसे लोगों की भरमार है जो अडानी परिवार के साथ काम करना चाहते हैं। होटल मैनेजमेंट और हॉस्पिटैलिटी की पढ़ाई करने वाले युवाओं का सपना होता है कि वह इन अमीर घरों में एक बार नौकरी करें। हालांकि, यहां इतनी आसानी से नौकरी मिलती नहीं है।

मीडिया में छपी खबरों की मानें तो अडानी परिवार अपने यहां ज्यादातक कर्मचारियों को एजेंसियों के जरिए हायर करती है, क्योंकि एजेंसियां किसी को भी ऐसे अमीर घरों में भेजने से पहले उस आदमी की पूरी जांच करती हैं, उसका पूरा बैकग्राउंड चेक करती हैं और यह तय करती हैं कि क्या यह आदमी अडानी परिवार के घर में काम करने लायक है या नहीं। जबकि, अगर हम अडानी परिवार के घर में नौकरों को मिलने वाली सैलरी की बात करें तो, यहां भी इनकी सैलरी लाखों में है। कुछ जो सबसे खास और विश्वासपात्र अडानी परिवार के नौकर हैं उन्हें तो कई लाख रुपए महीने के मिलते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement