Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ग्रेजुएशन के साथ जरूर करें ये पांच सर्टिफिकेट कोर्स, मिलेगी नौकरी की पूरी गारंटी

कई ऑफिसों में आज कल उनकी डिमांड बढ़ गई है जो एक्सल शीट मेंटेन करना जानते हैं, यानि उन्हें एक्सल के बारे में अच्छी जानकारी है। आप ग्रेजुएशन के दौरान यह कोर्स जरूर करें, यह सस्ते में हो जाता है और आपके जीवन भर काम आता है।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: November 02, 2022 18:24 IST
ये पांच सर्टिफिकेट कोर्स दिलाते हैं नौकरी की पूरी गारंटी- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY ये पांच सर्टिफिकेट कोर्स दिलाते हैं नौकरी की पूरी गारंटी

बेरोजगारी के इस दौर में अगर आप नौकरी पाना चाहते हैं, तो आपको कुछ एक्स्ट्रा एफर्ट्स तो डालने ही होंगे। इसलिए अगर आप ग्रेजुएशन कर रहे हैं तो सिर्फ उसी के भरोसे ना बैठें, इसके साथ ही कुछ क्रैश या सर्टिफिकेट कोर्स भी जरूर कर लें जिससे कम से कम आपको ग्रेजुएट होते ही नौकरी मिल जाए। हालांकि, ऐसे तो कई कोर्स हैं, लेकिन हम आपको कुछ सस्ते कोर्स बताएंगे जो सबसे बेहतर होंगे। इन कोर्स को करने के बाद आपको एक अच्छी प्राइवेट नौकरी बड़े आराम से मिल जाएगी।

ऑफिस मैनेजमेंट का कोर्स

ऑफिस मैनेजमेंट का कोर्स आप ग्रेजुएशन के दौरान ही कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आपको बड़े आराम से किसी अच्छी प्राइवेट कंपनी में जॉब मिल जाएगी। यह कोर्स देशभर में कई संस्थान कराते हैं। इसकी फीस भी ज्यादा नहीं लगती है। सबसे अच्छी बात की अगर आप सिर्फ वीकेंड पर इसके लिए समय निकालते हैं, तब भी आपका यह कोर्स पूरा हो जाएगा। 

एडवांस कंप्यूटर कोर्स

कंप्यूटर आज के दौर में आपको आना ही चाहिए। हालांकि, अब अगर सिर्फ बेसिक ही आपको आता है तो काम नहीं चलेगा, बेसिक के साथ-साथ आप इसके कुछ टूल्स में माहिर होने चाहिए। कई ऑफिसों में आज कल उन लोगों की डिमांड बढ़ गई है जो एक्सल शीट मेंटेन करना जानते हैं, यानि उन्हें एक्सल के बारे में अच्छी जानकारी है। आप ग्रेजुएशन के दौरान यह कोर्स जरूर करें, यह सस्ते में हो जाता है और आपके जीवन भर काम आता है। 

मार्केटिंग का कोर्स

मार्केटिंग आज के दौर में दो तरह की हो गई है। एक ऑफ लाइन मार्केटिंग और एक ऑनलाइन मार्केटिंग। यह डिजिटल का दौर है, तो आप ऑनलाइन मार्केटिंग की तरफ बढ़िए। यानि आप डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स अपने ग्रेजुएशन के दौरान जरूर करें। इससे आप किसी भी बड़ी प्राइवेट कंपनी में एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं। इसके साथ ही आपको बता दें कि डिजिटल मार्केटिंग में सैलरी भी मोटी मिलती है।

विदेशी भाषाओं का कोर्स

ग्रेजुएशन के दौरान हमारे पास इतना टाइम तो रहता ही है कि हम इसके साथ-साथ अलग से एक कोर्स के लिए कम से कम एक घंटा निकाल लें। आपको जानकर हैरानी होगी कि आज जिस तरह से रोजगार और व्यापार के लिए पूरी दुनिया के दरवाजे खुल रहे हैं, वैसे में ऐसे लोगों कि डिमांड ज्यादा है जिन्हें एक से ज्यादा भाषाएं आती हैं। अंग्रेजी के अलावा अगर आप कोई और विदेशी भाषा सीख लेते हैं, तो आप ग्रेजुएशन के बाद ही एक सरकारी नौकरी करने वाले से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। 

पर्सनालिटी डेवलेपमेंट का कोर्स

यह कोर्स तो आपको जरूर करना चाहिए। पढ़ाई से आप अपनी बुद्धी और सोचने समझने की शक्ति बढ़ा सकते हैं। लेकिन आज के समय में जो दिखता है, वही बिकता है। अगर आप ज्ञानी होने के साथ-साथ अच्छे दिखेंगे नहीं तो बाजार में आपकी उतनी कीमत लगेगी नहीं। इसलिए आज कल के युवाओं अपनी पढ़ाई के दौरान ही पर्सनालिटी डेवलपमेंट का कोर्स तो जरूर ही कर लेना चाहिए।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement