Friday, April 26, 2024
Advertisement

लॉकडाउन के दौरान घर बैठे करें ये टॉप ऑनलाइन कोर्सेज, बढ़ेंगे जॉब के मौके

कोरोनावायरस के चलते लॉकडाउन चल रहा है इस दौरान लोगों के पास खाली समय है। अगर आप इस समय का बेहतर इस्तेमाल करना और कुछ नया सीखना चाहते हैं तो आपके पास भी एक मौका है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 28, 2020 17:41 IST
top online courses- India TV Hindi
top online courses

ONLINE COURSES: कोरोनावायरस के चलते लॉकडाउन चल रहा है इस दौरान लोगों के पास खाली समय है। अगर आप इस समय का बेहतर इस्तेमाल करना और कुछ नया सीखना चाहते हैं तो आपके पास भी एक मौका है।

UpGrad

यह एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो शिक्षा से जुड़ी सेवाएं देता है। इस पर डिजिटल मार्केटिंग, प्रोडक्ट मैनेजमेंट, एंटरप्रिन्योरशिप, डेटा एनालिटिक्स, डेटा-ड्रिवन मैनेजमेंट और डिजिटल मैनेजमेंट के प्रोग्राम मौजूद हैं। डेटा साइंस से जुड़े कोर्स की मदद से एक कामयाब डेटा वैज्ञानिक बन सकते हैं। पेशेवरों को ओपन सोर्स टूल्स, पाइथन, डेटाबेस, SQL, डेटा विज्यूलाइजेशन, डेटा एनालिसिस और मशीन लर्निंग भी पढ़ने का मौका मिलेगा।

वीडियो गेम डेवलपमेंट
वीडियो गेम डेवलपमेंट काफी लोकप्रिय कोर्स है। सभी का पसंदीदा है, ईडीएक्स द्वारा पेश किया गया यह  विशेष कोर्स सीखने के लिए आपको केवल 6 सप्ताह का समय चाहिए।  इस कोर्स को करने के बाद आप  यूनिटी गेम इंजन का उपयोग करते हुए एक मल्टीप्लेटफार्म वीडियो गेम तैयार करना सीख सकते हैं। इस कोर्स की सबसे अच्छी बात यह है कि यह फ्री ऑफ़ कॉस्ट है और सीखने वालों के लिए वीडियो गेम डेवलपर बनने के लिए कोडिंग की पूर्व-जानकारी रखना जरुरी नहीं है। यह कोर्स 12 वीं पास स्टूडेंट्स भी इन दिनों कर सकते हैं।

हार्वर्ड विश्वविद्यालय द्वारा जारी फ्री कोर्सेस
हार्वर्ड विश्वविद्यालय ने जिन ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को फ्री किया है उनमें प्रोग्रामिंग, स्वास्थ्य, चिकित्सा, मानविकी, सामाजिक विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान, कला एवं डिजाइन और व्यवसाय आदि से हैं। विद्यार्थी अपनी इच्छा और रूचि के अनुसार इन 67 ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में से किसी एक या एक से अधिक को चुन सकते हैं. इस पाठ्यक्रमों में से किसी में प्रवेश ले सकते हैं इसके लिए उन्हें कोई शुल्क नहीं देना है।हार्वर्ड विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट: www.online-learning.harvard.edu

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement