Thursday, May 02, 2024
Advertisement

इन स्कूल-कॉलेजों से पढ़े हैं भारत के सबसे अमीर घरानों के बच्चे, फीस जान कर उड़ जाएंगे होश

करण अडानी, भारत के सबसे अमीर आदमी गौतम अडानी के बड़े बेटे हैं। इनकी पढ़ाई लिखाई की बात करें तो इन्होंने अमेरिका की Purdue University से Economics में ग्रेजुएशन की है। यहा की सालाना फीस की बात करें तो यह लगभग 37 लाख रुपए है।

Sushmit Sinha Written By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Updated on: November 15, 2022 13:56 IST
India s richest families- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV यहां से पढ़े लिखे हैं धनकुबेरों के बच्चे।

कहते हैं सबसे बड़ी दौलत शिक्षा होती है, लेकिन आज हम आपको देश के सबसे दौलतमंद धनकुबेरों के बच्चों की शिक्षा के बारे में बताने वाले हैं। बहुत से लोगों के मन में ये जिज्ञासा होगी कि आखिर इन अमीर परिवारों के बच्चे किन स्कूल-कॉलेजों में पढ़ते होंगे, इनकी कितनी फीस लगती होगी, इनके पास कितनी डिग्री होंगी। आज हम आपके इन सभी सवालों का जवाब देंगे। इस आर्टिकल में आपको देश के सबसे अमीर परिवारों के बच्चों की पढ़ाई लिखाई के बारे में सब कुछ बताया जाएगा। इसके साथ ही इसमें आपको यह भी बताया जाएगा कि क्या आप अपने बच्चे का उन स्कूल कॉलेजों में एडमिशन करा सकते हैं, जहां से इन धनकुबेरों के बच्चों ने पढ़ाई-लिखाई की है।

कितने पढ़े लिखे हैं आकाश अंबानी

आकाश अंबानी देश क्या दुनिया के टॉप अमीरों में गिने जाने वाले मुकेश अंबानी के बड़े बेटे हैं। इनकी शिक्षा की बात करें तो इन्होंने अपनी स्कूल की पढ़ाई धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से पूरी की है। यहां से पढ़ाई करने के बाद वो अमेरिका गए और वहां की Brown University से Economics सब्जेक्ट में अपनी ग्रेजुएशन की है। धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल अंबानी परिवार का ही है, यहां लगने वाली फीस की बात करें तो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां KG से लेकर क्लास 7 तक की फीस 1 लाख 70 हजार रुपए है। वहीं 8th से 10th क्लास तक की फीस 1 लाख 85 हजार रुपए है। जबकि, 8th से 10th क्लास तक की फीस 4 लाख 48 हजार रुपए के आस-पास है। वहीं अगर हम ब्राउन यूनिवर्सिटी की फीस की बात करें तो यहां एक साल की फीस तकरीबन 50 से 55 लाख के बीच है। इन दोनों ही जगहों पर अगर आप अपने बच्चे को पढ़ाना चाहते हैं तो पढ़ा सकते हैं, बशर्ते आप इनके फीस का भार उठा सकें।

कितनी पढ़ी लिखी हैं ईशा अंबानी

ईशा अंबानी आकाश की जुड़वा बहन हैं। इन्होंने भी अपनी स्कूल की पढ़ाई धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से ही की है। इसके बाद उन्होंने Yale यूनिवर्सिटी से मनोविज्ञान में ग्रेजुएशन किया। ग्रेजुएशन के बाद ईशा ने Stanford यूनिवर्सिटी से अपना MBA पूरा किया। Yale यूनिवर्सिटी की फीस की बात करें तो यहां भी मनोविज्ञान में एक साल की फीस लगभग 50 लाख रुपए है। जबकि Stanford यूनिवर्सिटी में सालाना MBA की फीस की बात करें तो यह तकरीबन 62 लाख रुपए है।

कितने पढ़े लिखे हैं अनंत अंबानी

अनंत अंबानी मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे हैं। इन्होंने भी अपनी स्कूलिंग धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से की है। इसके साथ ही इन्होंने अमेरिका की Brown University से अपनी ग्रेजुएशन की है। ब्राउन यूनिवर्सिटी की फीस की बात करें तो यहां एक साल की फीस तकरीबन 50 से 55 लाख के बीच है। हालांकि, सब्जेक्ट के हिसाब से फीस ऊपर-नीचे भी हो सकती है, जिसे आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर चेक कर सकते हैं। 

कितने पढ़े लिखे हैं गौतम अडानी के बड़े बेटे करण अडानी

करण अडानी, भारत के सबसे अमीर आदमी गौतम अडानी के बड़े बेटे हैं। इनकी पढ़ाई लिखाई की बात करें तो इन्होंने अमेरिका की Purdue University से Economics में ग्रेजुएशन की है। यहा की सालाना फीस की बात करें तो यह लगभग 37 लाख रुपए है।

कितने पढ़े लिखे हैं गौतम अडानी के छोटे बेटे जीत अडानी 

जीत अडानी गौतम अडानी के छोटे बेटे हैं और अडानी ग्रुप का हिस्सा हैं। इनका जन्म 7 नवंबर 1997 को गुजरात में हुआ था। जीत अडानी की पढ़ाई लिखाई की बात करें तो इन्होंने पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड एप्लाइड साइंसेज में ग्रेजुएशन किया है। यहां भी सालाना फीस लगभग 55 से 60 लाख रुपए तक है। हालांकि, अलग-अलग विषय के साथ फीस का भी स्ट्रक्चर बदलता रहता है। 

कितने पढ़े लिखे हैं आदित्य मित्तल

आदित्य मित्तल, देश के सबसे अमीर परिवारों में से एक मित्तल खानदान से ताल्लुक रखते हैं। आदित्य, लक्ष्मी निवास मित्तल के बेटे हैं। इनकी पढ़ाई लिखाई की बात करें तो इन्होंने जकार्ता इंटरनेशनल स्कूल से हाई स्कूल की है। इसके बाद उन्होंने अमेरिका के पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी के व्हार्टन स्कूल से Economics में ग्रेजुएशन की है। जकार्ता इंटरनेशनल स्कूल के फीस की बात करें तो वह करोड़ों में है। 

कितनी पढ़ी लिखी हैं अनन्या बिड़ला

अनन्या बिड़ला, आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला की बेटी हैं। इनकी पढ़ाई लिखाई की बात करें तो इन्होंने यूनाइटेड किंगडम के ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से Economics की पढ़ाई की है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में लगने वाली फीस की बात करें तो यह लगभग 42 से 50 लाख रुपए के बीच है।

कितने पढ़े लिखे हैं रिशद प्रेमजी

रिशद प्रेमजी, विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी के सबसे बड़े बेटे हैं। वह विप्रो लिमिटेड के मुख्य रणनीति अधिकारी और बोर्ड के सदस्य हैं। रिशद की पढ़ाई लिखाई की बात करें तो इन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए और अमेरिका के Wesleyan University से Economics में बीए किया है। रिशद प्रेमजी ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से भी पढ़ाई की है। हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के फीस की बात करें तो यह सालाना लगभग 60 लाख रुपए है। जबकि, Wesleyan University में फीस की बात करें तो यह सालाना 51 लाख से 55 लाख के बीच है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement