Friday, May 17, 2024
Advertisement

भारत के इस स्कूल से पढ़े हैं मुकेश अंबानी, फीस जानकर चौंक जाएंगे आप

क्या आप जानते हैं भारत का सबसे महंगा स्कूल कौन सा है? अगर आप नहीं जानते हैं तो यहां पूरी जानकारी है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: January 05, 2023 12:25 IST
मुकेश अंबानी- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA मुकेश अंबानी

शिक्षा सभी के जीवन के लिए महत्वपूर्ण है। घर में जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं, उन्हें पढ़ाने की जिम्मेदारी बढ़ती जाती है। हर माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा अच्छे स्कूल में पढ़े। ऐसे में कई बार हम अपने बच्चों का दाखिला कराने से पहले गूगल करते हैं कि सबसे अच्छा स्कूल कौन सा है? जहां बच्चे का भविष्य बेहतर हो सके। जब सबसे अच्छे स्कूल ढूंढते हैं, तो उनकी फीस भी काफी अधिक होती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे स्कूलों के नाम बताने जा रहे हैं, जिनकी फीस जानकर आप हैरान रह जाएंगे। ये सभी ऐसे स्कूल हैं जो आम आदमी के लिए किसी सपने जैसा होता है।

1. द सिंधिया स्कूल 

भारत के सबसे महंगे स्कूल की बात करें तो सबसे पहले नंबर आता है द सिंधिया स्कूल का। इस स्कूल की स्थापना महाराजा माधव राज सिंधिया ने 1897 में की थी। यह स्कूल ग्वालियर किले पर स्थित 100 एकड़ भूमि पर बना है। इस स्कूल की फीस सुनकर दिमाग घूम जाता है। जानकारी के मुताबिक स्कूल की फीस 12 लाख रुपए तक है। इस स्कूल की सबसे खास बात यह है कि देश के जाने-माने बिजनेस मैन मुकेश अंबानी भी इसमें पढ़े हैं। इसके साथ ही बॉलीवुड स्टार्स सलमान खान, अरबाज खान ने भी इसी स्कूल से पढ़ाई की है।

2.दून स्कूल 
अब दूसरे नंबर पर दून स्कूल का नंबर आता है। यह स्कूल भी पूरे देश में प्रसिद्ध है। इस स्कूल की स्थापना 1929 में हुई थी। जानकारी के मुताबिक इस स्कूल की फीस 9 लाख रुपए तक है। वहीं इस स्कूल की सबसे खास बात यह है कि राजीव गांधी इसी स्कूल में पढ़े थे। इसके अलावा राहुल गांधी और हीरो ग्रुप के प्रमुख सुनील मुंजाल ने भी पढ़ाई की थी।

3.इकोल मोंडिएल वर्ल्ड स्कूल
भारत का पहला अतंरराष्ट्रीय स्कूल Ecole Mondial जो मुंबई में स्थित है। यह स्कूल पूरे भारत में तीसरे नंबर पर आता है। इस स्कूल की सालाना फीस 10 लाख 90 हजार रुपए है। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement