Monday, April 29, 2024
Advertisement

ऑफिस में बनना चाहते हैं टीम लीडर, तो ये क्वालिटी अपना कर करनी होगी अपनी पर्सनालिटी इम्प्रूव

किसी भी काम में एक टीम को लीड करना कोई छोटी बात नहीं है। सबका काम देखना और टीम को खुश रख पाना बहुत कठिन होता है। एक अच्छा टीम लीडर बनने के लिए किसी भी कैंडिडेट में कुछ क्वालिटी का होना बेहद ज़रूरी है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: October 12, 2022 20:19 IST
टीम लीडर- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE टीम लीडर

Highlights

  • एक टीम लीडर निर्णय लेने की क्षमता रखें
  • टीम की बातों को सुनाने और समझने का प्रयास करें
  • अपनी टीम के लिए लक्ष्य निर्धारित कर काम में सहयोग करें

हर किसी को अपने ऑफिस में एक अच्छा मुकाम हासिल करने की इच्छा होती है। ज़्यादातर लोग ये सोचते हैं कि, उनको टीम लीडर बना दिया जाए, तो वो पूरी टीम को अच्छे से संभाल लेंगे। ये काम सुनने में जितना आसान लगता है, खैर उतना है नहीं। इस बात पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल है पर यही सच है। टीम लीडर बन कर पूरी टीम संभालना और काम करना बिलकुल भी आसान नहीं होता। अगर आप चाहते हैं कि आपको टीम लीडर बना दिया जाए तो इसके लिए आपको अपने अंदर कुछ खास क्वालिटी डेवलप करनी होंगी। जिससे आप और आपकी टीम भी खुश रहें और टीम की प्रोडक्टिविटी भी अच्छी हो।

निर्णय लेने की क्षमता रखें 

एक टीम लीडर बनने के लिए किसी भी व्यक्ति में सही निर्णय लेने की क्षमता होनी चाहिए। साथ ही वो अपने काम में कितना निपुण है। काम के दौरान कई बार ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न हो जाती हैं जहां पर निर्णय लेने के लिए काफी कम समय मिलता है, लेकिन एक बेहतरीन टीम लीड किसी भी परिस्थिति या दबाव में घिरे होने के बाद भी एक सही और सटीक निर्णय लेता है। एक अच्छे टीम लीडर के अंदर कम समय में अपनी टीम के हित में बेहतर निर्णय लेने की क्षमता भरपूर होनी चाहिए।

टीम की बातों को सुनाने और समझने का प्रयास करें
अक्सर ऐसे होता है कि, टीम में कुछ डिस्कस होता है और टीम के मेंबर्स अपने सुझाव लेकर लीडर के पास आते हैं और टीम लीडर्स उनकी बात को नहीं सुनते, या फिर अनसुना कर देते हैं। एक अच्छा टीम लीड ऐसा कभी भी नहीं करता, वो हमेशा अपने साथ काम करने वालों के सुझाव को सुनता है और सुझाव अच्छा होने पर उसपर विचार भी करता है।

टीम मेंबर्स के साथ एक समान व्यवहार
अगर आप एक अच्छे टीम लीडर बनना चाहते हैं तो आपके लिए यह बेहद जरुरी है कि, आप अपनी टीम के हर एक सदस्य का एक ही तरह सम्मान करें और उनके साथ समान व्यवहार रखें। ये आपकी एक पॉजिटिव इमेज भी बनाता है।

अपनी टीम के लिए लक्ष्य निर्धारित कर काम में सहयोग करें
एक अच्छा टीम लीडर अपनी पूरी टीम को एक साथ लेकर आगे बढ़ता है। साथ ही अपनी टीम के लिए समय-समय पर एक टारगेट सेट करना बेहद ज़रूरी है। अगर कोई टीम मेंबर किसी काम को पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो उसमें उनका साथ दें, उनकी मदद करके उस काम को पूरा करवाना एक अच्छे टीम लीडर की ज़िम्मेदारी है। एक साथ काम करने से सिर्फ उस मेंबर की ही नहीं बल्कि पूरी टीम की प्रोडक्टिविटी बढ़ जाएगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement