Sunday, April 28, 2024
Advertisement

मेडिकल पीएचडी में अब नहीं देना होगा इंटरव्यू! एम्स ने हटाने का रखा प्रस्ताव

मेडिकल पीएचडी के लिए इंटरव्यू अब नहीं देना होगा। एम्स दिल्ली ने मेडिकल कमीशन के सामने यह प्रस्ताव रखा है। संस्थान ने एक नोटिस जारी कर जानकारी दी है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: July 12, 2023 10:45 IST
AIIMS- India TV Hindi
Image Source : PTI AIIMS

ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (AIIMS) ने PhD सेलेक्शन प्रोसेस को लिखित परीक्षा के आधार पर करने और सभी चरणों में इंटरव्यू हटाने का प्रस्ताव दिया है। संस्थान ने कहा कि PhD सेलेक्शन में अधिक पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से इंटरव्यू को खत्म करने का प्रस्ताव दिया गया है। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, "सेलेक्शन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑब्जेक्टिव, ट्रांसपैरेंट होनी चाहिए और लिखित परीक्षा (एमसीक्यू और ओएससीई/ओएसपीई) पर आधारित होनी चाहिए। साथ ही किसी भी स्तर पर कोई इंटरव्यू नहीं होगा।"

साल में दो बार होनी चाहिए आयोजित

बयान में यह भी कहा गया है कि देश के विभिन्न केंद्रों पर डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (DM) और मास्टर ऑफ चिरुर्जिया (MCH) एंट्रेंस एग्जाम के साथ-साथ पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम भी साल में दो बार आयोजित की जानी चाहिए। संस्थान में महत्वपूर्ण प्रभाव रिसर्च को मजबूत करने के लिए, प्रशासन ने प्रधानमंत्री रिसर्च फेलो (पीएमआरएफ) योजना के बराबर, एम्स में 40-50 पीएचडी फेलोशिप शुरू करने का प्रस्ताव दिया है, और एम्स और भारत सरकार (भारत सरकार) की वैधानिक समितियों से अनुमोदन इसके लिए 200 करोड़ रुपये का बजट भी अलॉट किया गया है। ये PhD के लिए सेलेक्शन प्रोसेस और संस्थान फेलोशिप प्रदान करने के लिए एम्स प्रशासन द्वारा सुझाए गए सुधारों का एक हिस्सा हैं।

रिसर्च में संस्थान की रैंकिंग बढ़ाने की जरूरत

एम्स के डायरेक्टर डॉ एम श्रीनिवास के साथ फैकल्टी ने, पीएचडी छात्रों और साइंटिस्ट्स के साथ बातचीत के दौरान, मजबूती से यह सुझाव दिया है कि एम्स नई दिल्ली में पीएचडी के लिए सेलेक्शन प्रोसेस और संस्थान फेलोशिप के पुरस्कार में सुधार की तत्काल जरूरत है। जानकारी दे दें कि 11 जुलाई को कार्यालय के जरिए एक प्रेस रिलीज जारी किया गया। प्रेस रिलीज में आगे कहा गया है कि एम्स में हाई क्वालिटी वाले रिसर्च को बढ़ावा देने और बदले में रिसर्च में संस्थान की एनआईआरएफ रैंकिंग (NIRF ranking) को बढ़ाने के लिए भी यह जरूरी है।

(इनपुट- पीटीआई)

ये भी पढ़ें:

दिल्ली एनसीआर,हिमाचल प्रदेश समेत कई राज्यों के आज भी स्कूल बंद, जानें कब खुलेंगे?

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement