1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. कोरोना संकट के बीच मेघालय सरकार का फैसला, 1 दिसंबर से फिर से खुलेंगे स्कूल

कोरोना संकट के बीच मेघालय सरकार का फैसला, 1 दिसंबर से फिर से खुलेंगे स्कूल

मेघालय के शिक्षा मंत्री लाहमेन रिम्बुई ने कहा कि सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में कक्षा 6 के छात्रों के लिए 1 दिसंबर से फिर से स्कूल खोलने की अनुमति दी है

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 26, 2020 8:44 IST
schools- India TV Hindi
Image Source : PTI schools

शिलॉन्ग: मेघालय के शिक्षा मंत्री लाहमेन रिम्बुई ने कहा कि राज्य सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में कक्षा 6 के छात्रों के लिए 1 दिसंबर से फिर से स्कूल खोलने की अनुमति दी है, लेकिन अंतिम निर्णय अभिभावकों पर छोड़ा गया है। सरकार की अनुमति के बाद शहरी क्षेत्रों के स्कूलों में कक्षा 9 से 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए सामान्य कक्षाएं फिर से शुरू होंगी। मेघालय में स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय हितधारकों - प्रबंधन समितियों, माता-पिता, शिक्षकों के साथ "परामर्श" के बाद किया गया है।

रिंबुई ने कहा कि "सरकार ने यह भी तय किया है कि कक्षा 9 से 12 (शहरी क्षेत्रों में) के लिए, हम स्कूलों को 1 दिसंबर से SOP के बाद अपनी सामान्य कक्षा की शिक्षाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति देंगे।" उन्होंने कहा कि स्कूलों को कक्षा की गतिविधियों को फिर से खोलने और फिर से शुरू करने के लिए, अभिभावकों को अपनी सहमति देनी होगी और उपस्थिति अनिवार्य नहीं है। मंत्री ने कहा कि री-भोई जिले के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर ग्रामीण क्षेत्रों में उन वर्गों को फिर से शुरू करने की अनुमति है।

शिक्षा मंत्री के अनुसार, "यह निर्णय ऑनलाइन अध्ययन में प्रवेश के रूप में लिया गया था, यह केवल 30 प्रतिशत है।" लेकिन यह छात्रों के लिए उपचारात्मक कक्षा या कक्षा प्राप्त करने का एक अवसर है क्योंकि मामला संबंधित स्कूल के आधार पर हो सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार ने स्कूल के शैक्षणिक वर्ष को अगले साल फरवरी तक बढ़ा दिया है और शैक्षणिक कैलेंडर भी अपडेट कर दिया गया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। कोरोना संकट के बीच मेघालय सरकार का फैसला, 1 दिसंबर से फिर से खुलेंगे स्कूल News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment