Thursday, May 02, 2024
Advertisement

National Doctors Day: भारत में 1 जुलाई को क्यों मनाते हैं नेशनल डॉक्टर्स डे, जानिए क्या है वजह

National Doctors Day: चाहे बात प्राचीन काल की हो या अब की, डॉक्टर्स किसी फरिश्ते से कम नहीं। आज का दिन, 1 जुलाई 2023 को हमारे देश में राष्ट्रीय चिकित्सिक दिवस यानी नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जा रहा है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: July 01, 2023 11:52 IST
भारत में 1 जुलाई को क्यों मनाते हैं डॉक्टर्स डे(सांकेतिक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : PEXELS भारत में 1 जुलाई को क्यों मनाते हैं डॉक्टर्स डे(सांकेतिक फोटो)

National Doctors Day: चाहे बात प्राचीन काल की हो या अब की, डॉक्टर्स किसी फरिश्ते से कम नहीं। आज का दिन, 1 जुलाई 2023 को हमारे देश में राष्ट्रीय चिकित्सिक दिवस यानी नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जा रहा है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारत के सबसे प्रसिद्ध चिकित्सकों में से एक और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉ. बिधान चंद्र रॉय की जयंती और पुण्य तिथि के उपलक्ष्य में हर साल 1 जुलाई को राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस मनाया जाता है। देश में पहली बार डॉक्टर्स डे को साल 1991 को मनाया गया था, तभी से हर साल ये दिन 1 जुलाई को ही मनाया जाने लगा। इस साल देश में 33वां नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जा रहा है। 

इस साल की ये है थीम 

हर सल इस दिन को मनाने के लिए एक अलग थीम रखी जाती है। इस साल नेशनल डॉक्टर्स डे की थीम 'सेलिब्रिटिंग रेजिलिएंस एंड हीलिंग हैंड्स' रखी गई है। इस दिन को प्रसिद्ध चिकित्सक और बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉ. बिधान चंद्र रॉय के सम्मान में मनाया जाता है। इनका जन्म 1 जुलाई 1882 को बिहार के पटना में हुआ था और इनका निधन 1 जुलाई 1962 को हुआ था। इनको 4 फरवरी 1961 को भारत रत्न से नवाजा गया था।

भारत में कितने मेडिकल कॉलेज 
अब तक, एनएमसी की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, भारत में कुल 703 मेडिकल कॉलेज हैं। 

डॉक्टर को प्रोफेशन बनने के लिए कैंडिडेट्स 10वीं के बाद बायलॉजी के साथ पढ़ाई करते हैं। जिसके बाद कड़ी मेहनत करके नीट क्लिय करना होता है। जिसके बाद आप मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेते हैं। कोई MBBS करने के लिए, कोई BDS, तो कई कैंडिडेट्स BAMS करने के लिए मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेता है। इन सब कोर्सेज में दाखिला लेने के लिए अलग-अलग क्राइटेरिया होता है। 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement