Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Abki Baar Kiski Sarkaar: अलका लांबा ने बेरोजगारी पर घेरा, तो प्रज्ज्वल बस्टा ने 'ओपीएस' पर दिलाया भरोसा, हिमाचल चुनाव पर दोनों नेताओं के बीच बहस

Himachal Pradesh Assembly Elections: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में इस बार तमाम मुद्दे हैं, ऐसे ही कई मुद्दों से जुडे़ सवालों के जवाब कांग्रेस नेता अलका लांबा और बीजेपी नेता प्रज्जवल बस्टा ने दिए हैं।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: November 06, 2022 21:44 IST
अलका लांबा और प्रज्जवल बस्टा ने हिमाचल प्रदेश चुनाव से जुड़े सवालों के जवाब दिए- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अलका लांबा और प्रज्जवल बस्टा ने हिमाचल प्रदेश चुनाव से जुड़े सवालों के जवाब दिए

हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा। यहां की सभी 68 सीटों पर पहले चरण में वोट डाले जाएंगे। वैसे तो चुनावों में हर बार बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर होती है, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी भी चुनावी मैदान में पूरी तैयारी के साथ उतरी है। राज्य में इस बार के चुनावों में महंगाई, बेरोजगारी और पुरानी पेंशन स्कीम जैसे बड़े मुद्दे हैं। इंडिया टीवी के कॉन्क्लेव 'अबकी बार किसकी सरकार' में कांग्रेस की ओर से अलका लांबा और बीजेपी की ओर से प्रज्ज्वल बस्टा ने हिस्सा लिया। इन दोनों नेताओं ने चुनावी मुद्दों को लेकर अपनी पार्टियों के रुख के बारे में बताया। 

हिमाचल प्रदेश चुनाव में पुरानी पेंशन स्कीम की बात करें, तो कांग्रेस ने अपनी सरकार बनने पर इसे लागू करने की बात की है। इसे लेकर बीजेपी प्रवक्ता प्रज्ज्वल बस्टा ने अलका लांबा के सवालों का जवाब दिया और कहा कि भाजपा सरकार हमेशा सरकारी कर्मचारियों के हित में रही है। प्रदेश की परिस्थितियों को देखते हुए जो भी कर्मचारियों के मसले होंगे, उन्हें हल करेंगे। जब बीजेपी प्रवक्ता प्रज्ज्वल बस्टा से पूछा गया कि पौने दो लाख कर्मचारियों को पेंशन मिलेगी या नहीं, इसका कोई इंडिकेशन राज्य की बीजेपी सरकार से नहीं मिला है? इस पर बीजेपी प्रवक्ता ने दावा किया कि हमारी सरकार ही यह कर सकती है। प्रदेश में डबल इंजन की सरकार आएगी, तब ओपीएस का मुद्दा भी हल हो जाएगा। प्रज्ज्वल बस्टा ने आगे कहा कि जिस मुद्दे को लेकर कांग्रेस जनता के बीच जा रही है वो जनता को गुमराह ही कर रही है। क्योंकि पहाड़ों की जनता किसी के बहकावे में नहीं आने वाली है।

अलका लांबा ने बेरोजगारी का मुद्दा उठाया

अलका लांबा ने केंद्र और हिमाचल की बीजेपी सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि आज हिमाचल में बेरोजगारी सबसे बड़ा मुद्दा है। बीजेपी कहती है कि कर्मचारियों के हित में निर्णय लेंगे। लेकिन बीजेपी 14 लाख युवाओं को बेरोजगार छोड़कर सत्ता से जा रही है। लांबा ने कहा कि कांग्रेस सत्ता में आएगी तो एक लाख सरकारी पद जो खाली हैं, उसे भरेंगे। कांग्रेस की अलका लांबा ने कहा कि बेराजगारी के साथ ही महंगाई भी सबसे बड़ा मुद्दा है।

सिलेंडर और सेब सब्सिडी पर बोलीं अलका

महंगाई पर अलका लांबा ने कहा कि बीजेपी कहती है कि 3 सिलेंडर फ्री देंगे, लेकिन एक सिलेंडर की कीमत 1150 पहुंचा दी। फ्री सिलेंडर नहीं मिल रहे हैं। अलका ने बीजेपी सरकार से पूछा कि सेब के बागान वालों को सब्सिडी देंगे? सेब का उचित दाम देंगे? सेब का दाम हिमाचल तय करेगा। चंद पूंजीपतियों से चलने वाली पार्टी नहीं करेगी।

बीजेपी प्रवक्ता 'स्त्री शक्ति संकल्प' पर बोलीं

जब बीजेपी की प्रवक्ता से पूछा गया कि दोबारा आप सरकार में आएं, इसके लिए आपके पास क्या बड़ा मुद्दा है? इस पर बीजेपी प्रवक्ता बोलीं कि हमारा घोषणापत्र महिलाओं को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। स्त्री शक्ति संकल्प के नाम से अलग से संकल्प जारी किया गया है, जो आज तक देश में कहीं नहीं हुआ है। प्रदेश में बीजेपी की सरकार के आने पर इसे लागू किया जाएगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement