Thursday, April 18, 2024
Advertisement

एग्रीकल्चर सेक्टर की नौकरियों में है मोटी कमाई, जानिए कैसे बना सकते हैं इसमें करियर

नाबार्ड ग्रेड ऑफिसर की नौकरी एक सरकारी नौकरी है। अगर आप एग्रीकल्चर सेक्टर में करियर बनाना चाहते हैं तो यह नौकरी आपके लिए बेस्ट है। इसमें आपको 40 से 56 हजार रुपए हर महीने तनख्वाह मिलती है।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: November 24, 2022 12:34 IST
agriculture sector jobs- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO एग्रीकल्चर सेक्टर में करियर

एग्रीकल्चर सेक्टर को आप जितना हल्के में लेते हैं, असलियत में वो इतना हल्का है नहीं। इस क्षेत्र में कई तरह की नौकरियां हैं और हर नौकरी में लाखों का पैकेज मिलता है। इसलिए अगर आप इस सेक्टर में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो सोचिए मत, तुरंत इसमें लग जाइए। आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप इस सेक्टर में वो नौकरियां कर सकते हैं, जिनमें लाखों का पैकेज हो।

नाबार्ड ग्रेड ऑफिसर की नौकरी

नाबार्ड ग्रेड ऑफिसर की नौकरी एक सरकारी नौकरी है। अगर आप एग्रीकल्चर सेक्टर में करियर बनाना चाहते हैं तो यह नौकरी आपके लिए बेस्ट है। इसमें आपको 40 से 56 हजार रुपए हर महीने तनख्वाह मिलती है। इस पद के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट कर चुके युवा अप्लाई कर सकते हैं। बस इस बात का ख्याल रखें कि अगर आप जनरल कैटगरी से आते हैं तो कम से कम आपके 60 फीसदी नंबर ग्रेजुएशन में हों।

बायोकेमिस्ट की नौकरी

बायोकेमिस्ट को मोटी सैलरी मिलती है। बायोकेमिस्ट बनने के बाद आपका काम होगा बागवानी के क्षेत्र में विकासशील काम करना। इसके साथ ही बायोकेमिस्ट ऐसे केमिकल्स का निर्माण करता है जिससे किसानों की उपज में वृद्धि हो। 

फूड साइंटिस्ट की नौकरी

फूड साइंटिस्ट की नौकरी शानदार होती है। इनका काम होता है खाने की चीजों का डेटा और रिसर्च तैयार करना। फूड साइंटिस्ट ही बताते हैं कि आप जो चीज खा रहे हैं, उसमें किस चीज की कितनी मात्रा है। इसके साथ ही फूड साइंटिस्ट ये भी बताता है कि किस फूड आइटम में कौन सा केमिकल पड़ा है और कौन सी चीज आपके लिए कितनी सही है और कितनी गलत। 

एग्रीकल्चर इंजीनियर की नौकरी

एग्रीकल्चर इंजीनियर वैसे ही होते हैं, जैसे किसी और स्ट्रीम के इंजीनियर होते हैं। ये नौकरी कर आप 40 से 50 हजार रुपये हर महीने आसानी से कमा सकते हैं। एग्रीकल्चर इंजीनियर टेक्नोलॉजी का उपयोग करके नए उपकरणों और मशीनरी को डिजाइन करते हैं जो मौजूदा खेती के तरीकों में सुधार लाता है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement