1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. नौकरी
  5. बिना UPSC परीक्षा के केंद्रीय मंत्रालयों में ज्वाइंट सेक्रेटरी बनने का मौका, सरकार ने निकाले कई पद

बिना UPSC परीक्षा के केंद्रीय मंत्रालयों में ज्वाइंट सेक्रेटरी बनने का मौका, सरकार ने निकाले कई पद

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपी एंड टी) से प्राप्त आवश्यकताओं के अनुसार संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने कई केंद्रीय मंत्रालयों में विभिन्न पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 05, 2021 18:40 IST
Become joint secretary Without qualifying UPSC LATERAL RECRUITMENT Director Ministries of Government- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Become joint secretary Without qualifying UPSC LATERAL RECRUITMENT Director Ministries of Government of India notification salary eligibility apply

नई दिल्ली। अगर आप भी सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपी एंड टी) से प्राप्त आवश्यकताओं के अनुसार संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने कई केंद्रीय मंत्रालयों में विभिन्न पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यूपीएससी ने वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, राजस्व विभाग, वित्त मंत्रालय और कृषि मंत्रालय समेत 13 मंत्रालयों में अनुबंध के आधार पर निदेशक, ज्वाइंट सेक्रेटरी स्तर के पदों के लिए अधिसूचना जारी की है। अलग-अलग केंद्रीय मंत्रालयों में ज्वाइंट सेक्रेटरी और निदेशक के कुल 30 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं, जिसमें 27 पद निदेशक के लिए है जबकि 3 पद ज्वाइंट सेक्रेटरी के लिए हैं, सभी पद अनारक्षित हैं। गौरतलब है कि कोई सरकारी कर्मचारी इन पदों के लिए आवेदन नहीं कर सकता है। 

जानिए आवेदन की मुख्य बातें

UPSC की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.upsc.gov.in/) के जरिए 22 मार्च तक आवेदन किया जा सकता है।

कृषि मंत्रालय में ज्वाइंट सेक्रेटरी पद के लिए योग्यता -शिक्षा- कृषि/ बागवानी/माइक्रो बायोलोजी/एग्रीकल्चरएक्सटेंशन/एग्रीकल्चर इकोनॉमिक्स/एग्रीकल्चर मार्केटिंग/ऑर्गेनिक फार्मिंग/फसल विज्ञान में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नात्कोतर की डिग्री। अनुभव- संबंधित फील्ड में कम से कम 15 वर्ष का अनुभव होना चाहिए।

अनुभव और आयु सीमा- ज्वाइंट सेक्रेटरी के पद के लिए अगर कोई आवेदन करता है तो उसका संबंधित फील्ड में कम से कम 15 वर्ष का अनुभव होना जरूरी है जबकि निदेशक के पद के लिए अगर कोई आवेदन करता है तो उसके पास 10 साल का अनुभव होना जरूरी है। ज्वाइंट सेक्रेटरी पद के लिए आयु कम से कम 40 वर्ष और अधिकतम 55 वर्ष तय की गई है। डायरेक्टर पद के लिए आयु सीमा कम से कम  35 वर्ष और अधिकतम 45 वर्ष रखी गई है।  

ज्वाइंट सेक्रेटरी के लिए अगर कोई आवेदन करता है तो पिछले 2 वित्त वर्ष के दौरान उसने कम से कम सालाना 20 लाख रुपए वेतन लिया हो, यह जरूरी शर्त है। निदेशक के पद के लिए अगर कोई आवदेन करता है तो पिछले 2 वित्त वर्ष में उसने कम से कम 15 लाख रुपए सालाना वेतन लिया हो, यह जरूरी शर्त है।

वेतन- ज्वाइंट सेक्रेटरी के लिए वेतन 2.21 लाख रुपए मासिक, जिसमें महंगाई भत्ता, यात्रा भत्ता और आवास भत्ता शामिल होगा। निदेशक के लिए 1.82 मासिक वेतन होगा जिसमें महंगाई भत्ता, यात्रा भत्ता और आवास भत्ता शामिल होगा।

यहां क्लिक करके देखें पूरा नोटिफिकेशन

ALSO READ: 

UPSC अक्टूबर 2020 में आखिरी परीक्षा देने वालों को देगी एक और मौका

हजारों सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन शुरु, यहां देखें पूरी डिटेल

सरकार ने लिया फिर बड़ा फैसला, किसानों को मिलेगा सीधा लाभ

पीएम मोदी के समर्थन में बोले राकेश टिकैट, इस मामले पर दिया बड़ा बयान

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment