Friday, April 19, 2024
Advertisement

HDFC बैंक देने जा रहा है 14000 लोगों को नौकरी का शानदार मौका, 10वीं पास भी कर सकेंगे अप्लाई

HDFC bank: देश में निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक HDFC बैंक बड़ी संख्या में नौकरियों की पेशकश करने जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 16, 2020 11:16 IST
HDFC - India TV Hindi
Image Source : PTI HDFC 

HDFC bank: देश में निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक HDFC बैंक बड़ी संख्या में नौकरियों की पेशकश करने जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एचडीएफसी आने वाले समय में ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए 14000 युवाओं को मौका देने जा रहा है। खास बात यह है कि इस नौकरी के लिए 10वीं पास उम्मीदवार भी अप्लाई कर सकते हैं। 

दरअसल ग्रामीण इलाकों में अपने ग्राहकों की संख्या बढ़ाने की कोशिश में HDFC बैंक मौजूदा कोरोबारी वर्ष में अपने बैंक मित्रों की संख्या को बढ़ाना चाहता है। एचडीएफसी बैंक के पास इस समय बैंक मित्रों (Banking Correspondent) की संख्या 11,000 है। बैंक इसे बढ़ाकर 25000 करना चाहता है। बैंक इन बैंक मित्रों की मदद से ग्रामीण क्षेत्रों में आवश्यक बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराती है। इसमें खाता खोलना, टर्म डिपॉजिट, पेमेंट प्रोडक्ट्स और लोन जैसी सभी बैंकिंग सुविधाएं शामिल हैं। 

Bank job

Image Source : INDIATV
Bank job

बता दें कि कोरोना संकट के दौरान जारी लॉकडाउन अवधि में सरकार ने जनधन और दूसरे खातों में सहायता रकम ट्रांसफर कर रही है। ऐसे में बैंक मित्रों की मांग काफी बढ़ गई है। हालांकि बैंक लोगों को भीड़ से बचने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इस काम में उन्‍होंने अपने बैंक मित्र या बैंक कॉरेस्पॉन्डेंट लगाए हैं, जो घर-घर जाकर ग्राहकों को कैश मुहैया करा रहे हैं। 

कौन होते हैं बैंक मित्र

जो व्यक्ति बैंक खाते खुलवाने, बीमा करवाने, पैसे जमा करवाने समेत अन्य बैंक के कामों में अन्य लोगों की मदद करते हैं उन्हें बैंक मित्र कहा जाता है। बैंक मित्र बनने के लिए आपको सरकार के साथ जुड़कर काम करना होगा। 

बैंक मित्र बनने के फायदे

बैंक मित्र बनने से आप कई तरह के कमाई कर सकते हैं। किसी भी व्यक्ति का खाता खोलने, पैसे जमा करवाने, पैसे निकालने, उसका क्रेडिट कार्ड और बिल भुगतान करने पर बैंक मित्र को कमीशन दिया जाता है। प्रधान मंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) के तहत, सभी बैंक मित्र को 1.25 लाख रुपये का ऋण भी दिया जाता है, जिसमें से 50,000 रुपये का ऋण सामान वगैरह के लिए, 25,000 रुपये का ऋण काम के लिए और 50,000 रुपये का कर्ज वाहन के लिए दिया जाता है। इसके अलावा बैंक मित्र को हर महीने 2000 से 5000 रुपये आमदनी के तौर पर दिए जाते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement