Sunday, April 28, 2024
Advertisement

How to Reject job offer: 2 ऑफिस के मिल गए हैं ऑफर लेटर, लेकिन नौकरी करनी है 1 जगह, इस तरह करें दूसरी कंपनी को जॉब के लिए मना

कई बार ऐसा हो जाता है की कैंडिडेट्स एक साथ ही कई जगह पर अप्लाई कर देते हैं। इसी वजह से उनका एक साथ 1 से ज़्यादा जगहों पर नौकरी के लिए सिलेक्शन हो जाता है। लेकिन नौकरी तो एक ही जगह करनी है, ऐसे में बाकी कंपनियों को मना करने के दौरान कई बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है।

India TV News Desk Written By: India TV News Desk
Published on: October 01, 2022 19:40 IST
How to Reject job offer - India TV Hindi
How to Reject job offer

How to Reject job offer: आज के समय में एक अच्छी नौकरी मिलना बहुत मुश्किल है। ऐसे में कई कैंडिडेट्स एक ही साथ कई जगहों पर अपना रेस्यूम भेज देते हैं। कई लोगों को कहीं से जवाब नहीं आता। वहीं किसी को एक से ज़्यादा जगह से भी जवाब आजाते हैं। इस दौरान अगर एक साथ 2 कंपनी के ऑफर लेटर कैंडिडेट को मिल जाते हैं तो ज़ाहिर है कि उनमे से किसी एक को मना करना ही है। जिस जगह पर काम नहीं करना है पहले उसका चयन करें। उन्हें डायरेक्ट मना करना बहुत ही अनप्रोफेशनल होगा। किसी भी कंपनी में जॉब ऑफर को मना करने के लिए एक प्रोसेस होता है। इसके साथ कुछ ऐसी बाते हैं जो कैंडिडेट्स को ध्यान में रखनी ज़रूरी है। आइये जानते हैं की जॉब ऑफर रिजेक्ट करने का सही तरीका क्या है।

ऐसे करें जॉब ऑफर को रिजेक्ट

अगर आपके पास भी एक से ज्यादा कंपनियों से जॉब ऑफर आगये हैं और आप उनमें से किसी एक को हां करने का फैसला ले चुके हैं तो अब दूसरी कंपनियों को न कहने के लिए कुछ बाते याद रखनी होगी। ऐसे में आपको बहुत शालीनता से उन्हें मना करना होगा। अगर सामने वाली कंपनी को आपका न कहने का तरीका अच्छा नहीं लगा तो ये आपके करियर के लिए भी दिक्कत कड़ी कर सकता है।

1. कंपनी को सीधा कॉल करके मना करें। उनसे सिर्फ मैसेज बात करके उनके जॉब ऑफर को रिजेक्ट करना बहुत रूड और अनप्रोफेशनल मना जाएगा।

2.  अपनी बात एक शुक्रिया के साथ शुरू करें। उनसे कहें की आपको अपनी कंपनी में जॉब के काबिल समझने और इंटरव्यू में दिए गए वक्त देने के लिए उनका धन्यवाद है। लेकिन आपको और जगह से भी ऑफर आये थे। जिसमे आपका सिलेक्शन कहीं और हो चूका है। उन्हें धन्यवाद कहना न भूलें।
3. जॉब ऑफर को रिजेक्ट करते समय कठोर शब्दों का इस्तेमाल बिलकुल न करें।
4. साथ ही उनकी कंपनी की तारीफ भी करें और अगर इंटरव्यू के दौरान आपके साथ कोई नेगेटिव चीज़ हुई हो तो उसका जिक्र बिलकुल न करें।

इस तरह चुने सही कंपनी

अगर आपके पास कई जॉब ऑप्शन मौजूद हैं तो, बहुत ही देख-भाल कर आपको वो कंपनी चुननी होगी जिसमे आपके भविष्य को उभरने का मौका मिल सकता है। इसके साथ ही सैलरी भी अच्छी हो। ध्यान ज़रूर रखें की वहां का माहौल अच्छा हो और काम में लगातार ग्रोथ होने की संभावना हो। अगर भूल या जल्दबाज़ी में किसी गलत कंपनी को चुन लेते हैं तो भविष्य में करियर में काफी कुछ झेलना पड़ सकता है। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement