Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

HPPSC SET 2023: शुरू हो चुके आवेदन, यहां डायरेक्ट लिंक से जल्द करें अप्लाई

HPPSC SET 2023: हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग की तरफ से एचपीपीएससी एसईटी 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू की जा चुकी है। इच्छुक व योग्य कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 28, 2023 11:03 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

HPPSC SET 2023: एचपीपीएससी एसईटी के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक खबर है। हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग की तरफ से एचपीपीएससी एसईटी 2023 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। एप्लीकेशन प्रोसेस आधिकारिक वेबसाइट पर चल रहा है। जो उम्मीदवार राज्य पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे एचपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट hppsc.hp.gov.in के माध्यम से कर सकते हैं। नोटिफिकेशन में दिए गए विविरण के मुताबिक आवेदन करने की आखिरी तारीख 17 नवंबर 2023 तक है। 

पात्रता मापदंड

इसके लिए आवेदन करने वाले सामान्य / अनारक्षित / सामान्य-ईडब्ल्यूएस उम्मीदवार जिन्होंने मानविकी (भाषाओं सहित) और सामाजिक विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान और अनुप्रयोगों में यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों / संस्थानों से मास्टर डिग्री में कम से कम 55% अंक (बिना राउंड ऑफ किए) प्राप्त किए हैं, इस परीक्षा के लिए पात्र हैं। 

चयन प्रक्रिया
परीक्षण में दो पेपर शामिल होंगे। दोनों पेपरों में दो अलग-अलग सत्रों में केवल वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। भाषा के पेपर और कंप्यूटर विज्ञान को छोड़कर प्रश्न पत्रों का माध्यम केवल अंग्रेजी और हिंदी में होगा। 

आवेदन शुल्क
इसके लिए आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹1150/- है, हिमाचल प्रदेश के जनरल-ईडब्ल्यूएस/अन्य पिछड़ा वर्ग (नॉन-क्रीमी लेयर) के लिए ₹600/- है  और हिमाचल प्रदेश के अनुसूचित जाति, हिमाचल प्रदेश के अनुसूचित जनजाति, बीपीएल श्रेणी ₹325/- है। फीस का भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से किया जाना चाहिए। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार एचपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement