Friday, April 26, 2024
Advertisement

प्लेसमेंट शुरू होने से पहले ही IIT मद्रास में स्टूडेंट्स को मिले जॉब ऑफर, तोड़े अब तक के रिकॉर्ड

IIT मद्रास के छात्रों को बेहतरीन नौकरियों के प्री प्लेसमेंट ऑफर देने वाली वाली सर्वोपरि पांच कंपनियां हनीवेल, माइक्रोसॉफ्ट, गोल्डमैन सैक्स, टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स, ओरेकल हैं।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: November 14, 2022 16:34 IST
IIT Madras- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO आईआईटी मद्रास

नई दिल्ली: आईआईटी मद्रास (IIT Madras) में इस साल प्लेसमेंट शुरू होने से पहले ही छात्रों को जॉब ऑफर मिल गए हैं। IIT मद्रास के स्टूडेंट्स का इस शैक्षणिक वर्ष प्री-प्लेसमेंट में बेहतरीन प्रदर्शन रहा है। वर्ष 2022-23 में उन्हें काफी अधिक संख्या में ऑफर मिले हैं। संस्थान ने ऑफलाइन मोड में समर इंटर्नशिप का आयोजन किया।

ये कंपनियां देती है बेहतरीन नौकरियों के प्री प्लेसमेंट ऑफर

13 नवंबर तक आईआईटी मद्रास के स्टूडेंट्स को 333 प्री प्लेसमेंट ऑफर (PPO) दिए गए हैं। यह पिछले पूरे साल 2021-22 के दौरान मिले 231 ऑफर से काफी ज्यादा हैं। आईआईटी मद्रास के छात्रों को बेहतरीन नौकरियों के प्री प्लेसमेंट ऑफर देने वाली वाली सर्वोपरि पांच कंपनियां हनीवेल, माइक्रोसॉफ्ट, गोल्डमैन सैक्स, टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स, ओरेकल हैं। आईआईटी मद्रास के मुताबिक 1 दिसंबर 2022 से सुनिश्चित कैंपस प्लेसमेंट का पहला चरण शुरू होने तक पीपीओ मिलते रहेंगे।

जानिए PPO में बड़ी बढ़ोतरी की वजहें
छात्रों का कहना है कि 'पीपीओ' में शानदार प्रदर्शन का बड़ा श्रेय संस्थान के दमदार इंटर्नशिप प्रोग्राम को जाता है। इससे स्टूडेंट्स को कंपनियों में इंटर्न करने की सुविधा मिलती है और परिणामस्वरूप पीपीओ मिलते हैं। पीपीओ का लगातार बढ़ना इंटर्नशिप में संस्थान के विद्यार्थियों के उत्कृष्ट प्रदर्शन का परिणाम है।

इस साल पीपीओ में बड़ी बढ़ोतरी की वजहें बताते हुए आईआईटी मद्रास के सलाहकार ( प्लेसमेंट) प्रोफेसर सत्यन ने कहा, इस साल पीपीओ में भारी बढ़ोतरी से हम खुश हैं। हम ज्यादा से ज्यादा कंपनियों को इंटर्नशिप के लिए प्रोत्साहित करते हैं क्योंकि इसमें लंबे इंटरव्यू से स्टूडेंट्स का मूल्यांकन करना आसान और फिर पीपीओ देना लाभदायक होता है। पीपीओ देने और स्वीकार करने से किसी स्टूडेंट और कंपनी के बीच संबंध मजबूत होने की संभावना बढ़ती है।

आईआईटी मद्रास के कैंपस प्लेसमेंट में इंटर्नशिप की अहमियत बताते हुए प्रोफेसर पी. मुरुगवेल ने कहा, इंटर्नशिप प्रोग्राम स्टूडेंट्स के लिए अर्जित कौशल दिखाने और कंपनियों के लिए अच्छी प्रतिभाएं हासिल करने का अवसर होता है। मुझे यह जानकारी खुशी है कि IIT-M का इंटर्नशिप प्रोग्राम बहुत सफल रहा जिसका प्रमाण इस वर्ष पीपीओ की संख्या में भारी वृद्धि है।

चालू शैक्षणिक वर्ष में आज की तारीख तक अधिकतर बेहतरीन नौकरियों के प्री प्लेसमेंट ऑफर का बड़ा योगदान कोर इंजीनियरिंग तथा शोध एवं विकास सेक्टर का रहा है। आईआईटी मद्रास के छात्रों को नौकरियों का ऑफर देने में अभी तक क्वालकॉम, माइक्रोसॉफ्ट, हनीवेल, टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स और गोल्डमैन सैक्स सर्वोपरि हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement