Monday, April 29, 2024
Advertisement

Ways to Impress HR: ऑफिस में HR से मीटिंग के दौरान इस तरह बनाएं अपना इम्प्रैशन, सैलरी में भी हो सकती है बढ़ोतरी

एचआर से मीटिंग के दौरान अक्सर लोग घबरा जाते हैं जिससे वो कई गलतियां कर बैठते हैं। हर एम्प्लॉई को बात करने का सही तरीका और कुछ जरूरी एटिकेट्स की जानकारी न होने से ऐसी सिचुएशन का सामना करना पड़ता है। ऐसी सिचुएशन आगे चलकर करियर में न आए इसलिए कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: October 01, 2022 15:32 IST
Impress HR during meeting in office- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE Impress HR during meetings in the office

Ways to Impress HR: अगर किसी ऑफिस में टिकना है तो वहां के सीनियर या एचआर से आपके मेल जोल अच्छे होने ज़रूरी हैं। इंटरव्यू के समय आपको एचआर के सामने अपना एक अच्छा इम्प्रैशन बनाना होगा। इससे ऑफिस में रहना आसान तो होगा ही साथ ही आपको काम करने में भी आसानी होगी। वहीं मीटिंग के दौरान HR के सामने अगर अच्छा इम्प्रैशन बनाना है तो आपको कई चीज़े ध्यान में रखनी होंगी। इससे इमेज तो अच्छी बनेगी ही साथ ही सैलरी में भी आपकी बढ़ोतरी हो सकती है। तो आइये जानते हैं इससे जुड़ी कुछ ख़ास बातें।

ड्रेसिंग स्टाइल पर ध्यान दें

हमेशा ऑफिस में कुछ ऐसा पहनकर जाएं जिससे आपकी पर्सनालिटी निखरकर सामने आये। साथ ही अगर एचआर के साथ मीटिंग है तो मीटिंग के अनुसार ही फॉर्मल कपड़े पहने। इस दौरान आपके कपड़े आपकी पर्सनालिटी को दर्शाएंगे तो ध्यान रखें और प्रॉपर ड्रेसिंग करके ही मीटिंग में जाएं।

पॉजिटिव एटीट्यूड रखें
ऑफिस में पॉजिटिव एटीट्यूड के साथ काम करना और बात करना कहीं न कहीं आपकी पर्सनालिटी को भी एनहान्स करता है। मीटिंग के दौरान अपनी बात पाजिटिविटी और कॉन्फिडेंस के साथ रखें। बात करते समय एक प्रोफेशनल तरीका भी आज़माएं केजुअल होकर एचआर से बात ना करें। इस दौरान जो भी एचआर पूछें उसका जवाब एक पोस्टिव एटीट्यूड के साथ ही दें।

एक्टिव रहें
मीटिंग के दौरान अक्सर लोगों को बोरियत होती है। या तो उन्हें नींद आने लगती है या फिर वो अपना ध्यान कहीं और भटका लेते हैं। जब उनसे कुछ सवाल किया जाता है या कोई राय मांगी जाती है तो उन्हें पता ही नहीं होता की आखिर सवाल क्या था और मीटिंग में फ़िलहाल क्या टॉपिक डिसकस हो रहा है। ऐसे में एक्टिव रहना बहुत ज़रूरी है। कोई सवाल पूछे जाने पर या फिर राय मांगे जाने पर एक अच्छा जवाब आपकी इमेज और अच्छी बना सकता है।

बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान दें
मीटिंग के दौरान एचआर एम्प्लॉई पर नज़र रखते हैं। ऐसे में अगर आपकी बॉडी लैंग्वेज ठीक नहीं होगी या आप सही तरह से नहीं बैठे होंगे तो आपका इम्प्रैशन गलत पड़ सकता है। एक अच्छी बॉडी लैंग्वेज और और बैठने का सही तरीका किसी की भी पर्सनालिटी के बारे में बहुत कुछ कहता है। तो एचआर से मीटिंग के दौरान सही तरह से बैठें।

रिसर्च है ज़रूरी
रिसर्च किसी भी व्यक्ति की नॉलेज को और बढ़ा देती है। साथ ही किसी चीज़ की अच्छी जानकारी होगी तो उसको बताते वक्त एक अच्छा कॉन्फिडेंस भी सबके सामने ज़ाहिर होगा। इसलिए मीटिंग का जो भी टॉपिक है उसके बारे में अच्छी तरह से रिसर्च करके जाएं। ताकि अगर कोई आपसे सवाल पूछे तो आपके पास उसका एक सटीक जवाब आपके पास मौजूद रहे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement