Friday, March 29, 2024
Advertisement

China-Pakistan-Army Chief: क्या अब चीन करवाएगा पाकिस्तान में तख्तापलट, चीनी रक्षामंत्री से बाजवा की मुलाकात में छिपे राज

China-Pakistan-Army Chief: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ ही साथ क्या चीन भी पाक में तख्तापलट करवाना चाहता है, क्या चीन भी इसके लिए कोई साजिश रच रहा है, क्या चीन के मौजूदा प्रधानमंत्री के मुकाबले पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के रिश्ते ज्यादा मधुर थे ?

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 19, 2022 19:19 IST
Pakistan-China- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Pakistan-China

Highlights

  • चीनी स्टेट काउंसलर और रक्षा मंत्री वेई फंगहे से बाजवा ने की मुलाकात
  • क्या पाकिस्तान में तख्तापलट करवाना चाहता है चीन
  • पाकिस्तान में चल रहा नए आर्मी चीफ नियुक्त करने को लेकर विवाद

China-Pakistan-Army Chief: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ ही साथ क्या चीन भी पाक में तख्तापलट करवाना चाहता है, क्या चीन भी इसके लिए कोई साजिश रच रहा है, क्या चीन के मौजूदा प्रधानमंत्री के मुकाबले पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के रिश्ते ज्यादा मधुर थे ?... इत्यादि तमाम ऐसे सवाल हैं जो पाकिस्तान की फिजाओं में तैर रहे हैं। पाकिस्तान में तख्ता पलट और नए आर्मी चीफ की नियुक्ति को लेकर छिड़े विवाद के बीच अब इसमें चीन का हाथ होने की आशंका भी बढ़ गई है। क्या वाकई चीन पाकिस्तान में तख्तापलट करवाना चाहता है?...यदि नहीं तो फिर अचानक यह चर्चा क्यों हो रही है।

दरअसल पाकिस्तान में इन दिनों नए आर्मी चीफ की नियुक्ति को लेकर विवाद छिड़ा हुआ है। पाकिस्तान के मौजूदा आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा पूर्व पीएम इमरान खान के करीबी कहे जाते हैं। उनका कार्यकाल नवंबर में खत्म हो रहा है। इस बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने नए आर्मी चीफ की नियुक्ति का ऐलान कर दिया है, लेकिन इमरान खान ने इसमें अड़ंगा लगा दिया है। इसके साथ ही वह बाजवा से कई बार सीक्रेट मीटिंग कर चुके हैं। इससे पाकिस्तान में तख्तापलट की आशंकाएं चर्चा में हैं।

चीन के रक्षामंत्री से बाजवा की मुलाकात ने दी नई हवा

इधन पाकिस्तान में तख्ता पलट की आशंकाओं के दौर के बीच चीनी स्टेट काउंसलर और रक्षा मंत्री वेई फंगहे ने 19 सितंबर की सुबह मध्य चीन के शिआन शहर में पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा से मुलाकात की। इस मुलाकात में चीनी रक्षा मंत्री वेई फंगहे ने कहा कि चीन और पाकिस्तान तमाम सामरिक सहयोग साझेदार हैं। दोनों देशों के नेताओं के नेतृत्व में चीन-पाक मैत्री मजबूत रही है। चाहे विश्व परिस्थिति में कैसा भी परिवर्तन क्यों न आ जाए, चीन और पाकिस्तान हमेशा अटूट विश्वसनीय दोस्त और भाई रहेंगे। दोनों पक्षों को विभिन्न चुनौतियों का निपटारा करने की क्षमता को उन्नत करना चाहिए और हाथ मिलाकर दोनों देशों के समान हितों और क्षेत्रीय शांति व स्थिरता की रक्षा करनी चाहिए। उनके इस बयान के कई मायने निकाले जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि चीन भी बाजवा को पसंद करता है। ऐसे में क्या माना जाए कि बाजवा चीन और इमरान खान की मदद से पाकिस्तान में तख्तापलट कर देंगे ?

पाकिस्तानी सेना प्रमुख ने भी चीन को सराहा
पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने पाकिस्तान में आयी भीषण बाढ़ के दौरान चीनी राष्ट्रपति, चीनी सरकार और चीनी सेना द्वारा पाक लोगों को दी गयी बड़ी सहायता की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान एक-चीन नीति पर कायम रहता है। उम्मीद है कि दोनों देशों की सेनाएं संयुक्त सैन्याभ्यास और प्रशिक्षण के सहयोग स्तर को और उन्नत कर सकेंगी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement